Archived

SBI ने ग्राहकों को दिया झटका!,1 जून से इन सेवाओं के लिए वसूलेगा एक्‍स्‍ट्रा चार्ज

Kamlesh Kapar
29 May 2017 12:27 PM GMT
SBI ने ग्राहकों को दिया झटका!,1 जून से इन सेवाओं के लिए वसूलेगा एक्‍स्‍ट्रा चार्ज
x
SBI will charge extra charges for these services from June 1
नई दिल्लीः देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) अपने सर्विस चार्ज में फिर से बदलाव करने जा रहा है। सर्विस चार्ज से जुड़े नए नियम 1 जून से प्रभावी हो जाएंगे। नए नियम के मुताबिक आपको एस.बी.आई. की कई सेवाओं के लिए ज्यादा पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है।

SBI से कैश विड्रॉल सिर्फ 4 बार तक के लिए ही मुफ्त रहेगी। इसमें ATM ट्रांजैक्शंस भी शामिल हैं। 4 बार से ज्यादा एसबीआई की ब्रांच से भी कैश विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 50 रुपए का सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लगेगा। एसबीआई के एटीएम से 4 बार से ज्यादा विड्रॉल करेंगे तो हर ट्रांजैक्शन पर 10 रुपए सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स देना होगा।

दूसरे बैंक के एटीएम से 4 बार से ज्यादा कैश विड्रॉल पर हर ट्रांजैक्शन पर 20 रुपए सर्विस चार्ज+सर्विस टैक्स लगेगा। वही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों को साफ निर्देश दिया है कि उन्हें गंदे नोट लेने ही होंगे और इसे लेने से वे इनकार नहीं कर सकते। कटे-फटे और गले हुए नोटों को बदलवाने के लिए एस.बी.आई. आपसे 2 से लेकर 5 रुपए तक का शुल्क वसूलेगा। यह शुल्क आपसे उस सूरत में वसूला जाएगा जब आपकी ओर से बदलवाए जाने वाले नोटों की संख्या 20 से ज्यादा या फिर उनकी कीमत 5000 रुपए से अधिक होगी। यानी आप अगर इससे कम सीमा में नोट बदलवाएंगे तो बैंक आपसे कोई शुल्क नहीं वसूलेगा।

1 जून से एसबीआई एक्स्ट्रा डेबिट कार्ड इश्यू करने पर भी चार्ज लेने की तैयारी कर रहा है। एक जून से बैंक सिर्फ रुपे डेबिट कार्ड ही मुफ्त में जारी करेगा। बाकी सभी कार्ड जारी करने पर बैंक ने सर्विस चार्ज लेने का ऐलान कर दिया है। 1 जून से बैंक मास्टर और वीजा कार्ड इश्यू करने पर सर्विस चार्ज लेगा।
Next Story