Home > गूगल-फेसबुक पर भारत सरकार ने कसा शिकंजा, विज्ञापन पर लगेगा टैक्स

गूगल-फेसबुक पर भारत सरकार ने कसा शिकंजा, विज्ञापन पर लगेगा टैक्स

 Special Coverage news |  2016-06-01 13:30:41.0  |  नई दिल्ली

गूगल-फेसबुक पर भारत सरकार ने कसा शिकंजा, विज्ञापन पर लगेगा टैक्स

नई दिल्ली: गूगल टैक्स ने ऑनलाइन दुनिया में खलबली मचा दी है। ऑनलाइन विज्ञापन देने वाली कंपनियों के लिए ये किसी झटके से कम नहीं है। 1 जून से भारत में डिजिटल एडवरटाइजिंग पर 6 फीसदी का टैक्स लगेगा। सरकार इन्हें टैक्स के दायरे में लाना चाहती है।

दरअसल भारत में दफ्तर ना होने के कारण गूगल, फेसबुक और लिंक्ड इन जैसी कंपनियां करोड़ो की एडवरटाइसिंग से होने वाली कमाई पर टैक्स नहीं भरते। भारत में डिजिटल एडवरटाइजिंग पर खर्च करने वाली 64 परसेंट कंपनियां स्टार्टअप्स हैं।

संभावना है कि गूगल टैक्स के आने से डिजिटल एडवरटाइजिंग ज्यादा महंगा होगा और इसका सीधा असर स्टार्टअप्स पर पड़ेगा। दरअसल कई टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने विज्ञापन सिर्फ ऑनलाइन ही देती हैं। फ़ेसबुक और गूगल पर जो भी कंपनियां विज्ञापन देती हैं उनके लिए दिक्कत की बात है।

गूगल जैसी कंपनी हर सर्च और ऑनलाइन विज्ञापन पर पैसा बनाती है। सरकार अब इसी पर टैक्स लगा रही है। आज से जो भी भारतीय कंपनियां अब गूगल और फेसबुक पर विज्ञापन देंगी, उन्हें 6 फीसदी टैक्स देना होगा।

यूरोप के कई देशों में सरकारें ऐसा ही टैक्स लगाती हैं। लेकिन भारत में इस तरह की ये पहली कोशिश है। इससे सरकार को बेशक फायदा होगा, लेकिन स्टार्टअप कंपनियों को इससे बड़ा झटका लगना तय है।

Tags:    
Share it
Top