Home > दिल्ली में CNG किट लगे टू-व्हीलर जल्द, पायलट प्रोजेक्ट शुरू

दिल्ली में CNG किट लगे टू-व्हीलर जल्द, पायलट प्रोजेक्ट शुरू

 Special Coverage news |  2016-06-24 07:30:35.0  |  नई दिल्ली

दिल्ली में CNG किट लगे टू-व्हीलर जल्द, पायलट प्रोजेक्ट शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण फैलाने के लिये ये सबसे अधिक दुपहिया वाहन ज़िम्मेदार हैं। अब इसे ध्यान में रखते हुए सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहनों को लाया जा रहा है। दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड प्रयोग के तौर पर इसकी शुरुआत कर रहा है।

दिल्ली के सीजीओ कॉम्पेलक्स इलाके में इंद्रप्रस्थ गैस (आईजीएल) के स्टेशन से गुरुवार को इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिली। इसमें पेट्रोलियम मंत्री के साथ पर्यावरण मंत्री भी मोजूद रहे। आईजीएल और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया मिलकर हवा बदलो अभियान चला रहे हैं जिसके तहत सीएनजी से चलने वाले दुपहिया वाहनों की शुरुआत हुई।


दिल्ली शहर में ही करीब 55 लाख दुपहिया वाहन है और ये 30 फीसद से अधिक प्रदूषण के लिये ज़िम्मेदार हैं। इनका इस्तेमाल करने वाले निम्न मध्य वर्ग के लोग हैं।

अगर, सीएनजी का प्रयोग सफल रहता है तो आने वाले दिनों ये हवा को साफ करने की दिशा में बड़ी पहल होगी। अधिकारियों ने इस वाहन के बारे में ज्यादा बताने से मना कर दिया लेकिन यह दावा किया कि कार की ही तरह यह प्रदूषण कम करेगा और माइलेज ज्यादा मिलने की पूरी संभावना है।

केंद्र सरकार की ओर से आज कई अखबारों में जो विज्ञापन निकाले हैं उनमें दावा किया गया है कि सीएनजी से 75 प्रतिशत कम हाइड्रो कार्बन और 20 प्रतिशत कम कार्बन मोनो ऑक्साइड का उत्सर्जन होगा।

इसमें एआरएआई द्वारा स्वीकृत सीएनजी रिट्रोफिटमेंट किट है। इसलिए दू-पहिया वाहन को एआरएआई द्वारा मान्यता मिली हुई है। जानकारी के अनुसार यह सीएनजी किट आई-टुक नाम की कंपनी ने बनाया है। इस स्कूटर में एक-एक किलो के दो सीएनजी सिलेंडर लगे होंगे। कंपनी का दावा है कि एक बार पूरी गैस भराकर यह स्कूटर 120 किलोमीटर का सफर तय करेगा।

आरंभ में यह स्कूटर होंडा कंपनी जांच के लिए डोमिनोज पिज्जा डिलिवर करने वाले लड़कों को मुफ्त में देगी। करीब 50 स्कूटर जांच के लिए दिए जाएंगे और ये डिलिवरी बॉय हर रोज स्कूटर की परफोरमेंस पर रिपोर्ट देंगे जिसके बाद इसमें जरूरी बदलाव किए जा सकेंगे।

Tags:    
Share it
Top