Breaking News
Home > सावन मास के पहले सोमवार को अमृत योग, जाने कैसे करें महादेव को प्रसन्न

सावन मास के पहले सोमवार को अमृत योग, जाने कैसे करें महादेव को प्रसन्न

 Special Coverage News |  2016-07-18 12:38:56.0  |  नई दिल्ली

सावन मास के पहले सोमवार को अमृत योग, जाने कैसे करें महादेव को प्रसन्न

नई दिल्ली: 20 जुलाई से सावन मास की शुरुआत हो रही है, जो 18 अगस्त रक्षाबंधन के दिन समाप्त होगी। सावन में ग्रहों का भी विशिष्ट संयोग बन रहा है। इसी के साथ कई त्यौहार भी होंगे। प्रत्येक सोमवार को विशिष्ट योग बन रहे हैं। जिसे लोगों के लिए लाभकारी माना जा रहा है।

सावन मास को लेकर भक्तों के अलावा मंदिरों में भी तैयारी शुरू हो चुकी है। श्रावण माह का पहला सोमवार 25 जुलाई को है। भगवान शिव की आराधना का महीना शुरू होने से पूर्व शहर सहित ग्रामीण अंचलों के शिवालयों में पूजा-अर्चना की तैयारी जोर शोर से चल रही है।

वर्तमान में मंदिर की सफाई रंग रोगन का काम चल रहा है। लोग उत्साहवश जल्द से जल्द काम निपटाना चाह रहे है। मंदिरों में विशेष सजावट करने की प्लानिंग समिति प्रबंधन कर रहे है।

सावन में भक्तों का जत्था कांवर लेकर धूमधाम से बाबा के धाम निकलेगा। शहर के शिव मंदिरों समेत अन्य मंदिरों में सावन मास की विशेष तैयारी की जा रही है, ताकि भक्तों को भोलेनाथ के दर्शन में कोई दिक्कत हो। वहीं, पूजन सामग्री बेचने के लिए अस्थायी दुकान लगाने की तैयारी चल रही है।

पंडितो के अनुसार पहला सोमवार को अमृत योग है, जिसमें भगवान शिव की विशेष पूजा करने से लाभ होगा। इस दिन खड़ा चावल, बेलपत्र, पंचामृत से शिवजी को स्नान कराएं। इसके अलावा बाकी सोमवार भी विशेष रहेगा।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top