Breaking News
Home > लीवर को अगर रखना है स्वस्थ ,तो आजमाएं ये टिप्स

लीवर को अगर रखना है स्वस्थ ,तो आजमाएं ये टिप्स

if the liver is healthy then try these tips

 Alok Mishra |  2017-06-07 07:34:12.0  |  new delhi

लीवर को अगर रखना है स्वस्थ ,तो आजमाएं ये टिप्स

नई दिल्ली :आज के दौर में मनुष्य का स्वास्थ्य अगर सही है.तो सबकुछ ठीक है .अगर हमारा स्वास्थ्य ठीक नहीं है ,तो हमारा पैसा भी हमारे काम का नहीं है .और नाही हम कुछ कर पाते है . मनुष्य के शरीर में वैसे तो सभी अंग महत्वपूर्ण है ,लेकिन लीवर का स्थान हमारे शरीर में विशेष है .लीवर के खराब होने पर आपको कई सारी बीमारियां घेर लेती है .इसलिए हमे लिवर का विशेष ध्यान रखना चाहिए .आप लीवर की बीमारियों पर केवल अपनी डाइट में बदलाव करके भी काबू पा सकते हैं. इसके साथ ही आपको अपनी लाइफस्टाइल में भी थोड़ा सा बदलाव करना होगा.आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों की लिस्ट बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करके आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं.

ब्रॉकली- अपनी डाइट में ब्रॉकली को शामिल करके आप अपने लीवर को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके सेवन से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपके पाचनतंत्र को मजबूत करता है. एक सप्ताह एक कप ब्रॉकली का सेवन करें, इससे आपका लीवर स्वस्थ रहेगा.

सेब- एप्पल ऐसा फल है जो आपके लीवर को स्वस्थ रखता है, इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देता है. इसके अलावा ये कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी नियंत्रित रखता है, इसलिए रोजाना एक सेब खाएं या फिर इसका जूस का सेवन करें.

हल्दी- लीवर को बीमारियों से दूर रखने के लिए यह भी एक अच्छी औषधि है. यह आपके लीवर को तो साफ करती ही है, साथ ही यह फेट को भी डाइजेस्ट कर जाती है. इसका सेवन खाने में तो किया ही जा सकता है. इसके अलावा एक चौथाई चम्मच हल्दी को पानी के एक गिलास में उबाल लें और कुछ सप्ताह के लिए दिन में दो बार इस पानी का सेवन करें.

ग्रीन टी- ग्रीन टी का सेवन करने से आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर हो जाएंगे और मोटापे में भी कमी आ जाएगी, जिससे शरीर का हाइड्रेशन स्तर बढ़ेगा. यह लीवर की बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है. रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी पीनी चाहिए. अगर आप इसमें मीठे का स्वाद लेना चाहते हैं तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

नींबू- एन्जाइम को सक्रिय करने के लिए नींबू का सेवन जरूरी है. इसमें काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे एंजाइम का उत्पादन बढ़ जाता है, जो कि पाचनतंत्र को मजबूत करते हैं. इसके लिए दिन में एक ग्लास नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. नींबू का सेवन और भी कई तरीके से किया जा सकता है.

चुकंदर- लीवर फंक्शन को मजबूत करने के लिए चुकंदर का सेवन भी लाभकारी होता है. यह खून को साफ करने में मदद करता है. इसके लिए अपनी डाइट में चुकंदर को शामिल कर लें. जूस या सलाद के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है.

मौसमी- इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है. इसके अलावा इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कि लीवर को साफ करने में मदद करते हैं. इसका एक ग्लास जूस या फिर एक मौसमी रोजाना नाश्ते में लेने से फायदा मिलेगा.

लहसुन- लीवर को साफ करने के लिए लहसुन का सेवन फायदेमंद है. यह लीवर में एन्जाइम को सक्रिय करता है, जो कि टॉक्सिन को बाहर निकाल फेंकता है.लहसुन में एलिसिन और सेलेनियम होते हैं, जो लीवर को टॉक्सिन के हमले से बचाता है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करता है. लहसुन पेस्ट या पाउडर की जगह ताजा लहसुन का इस्तेमाल करें. खाने में इस्तेमाल के साथ ही रोजाना 2-3 पौथी लहसुन की रोजाना खाएं.

सौंफ- सौंफ की तासीर ठंडी होती है. इसका सेवन भी लीवर के लिए अच्छा होता है. सौंफ को दही में मिलाकर भूखे पेट 4-5 दिन खाएं. इससे आपका लीवर साफ हो जाएगा और स्वस्थ रहेगा. इसके साथ ही आपको शरीर के अंदर की गर्मी से भी निजात मिलेगी.

आंवला- आंवला आपके लीवर के लिए बहुत ही फायदेमंद है. सूखे आंवले के 6-7 टुकड़े रात में पानी में भिगोकर रख दें, इसके बाद सुबह उस पानी का सेवन करें. ऐसा एक सप्ताह लगातार करने से लीवर से संबंधित सारी बीमारियां खत्म हो जाएंगी.

Tags:    
Share it
Top