Breaking News
Home > Forbes अंडर 30 सुपर अचीवर्स लिस्ट जारी, आलिया, दीपा, साक्षी सहित 53 भारतीय शामिल

Forbes अंडर 30 सुपर अचीवर्स लिस्ट जारी, आलिया, दीपा, साक्षी सहित 53 भारतीय शामिल

 Arun Mishra |  2017-04-17 08:55:35.0  |  New Delhi

Forbes अंडर 30 सुपर अचीवर्स लिस्ट जारी, आलिया, दीपा, साक्षी सहित 53 भारतीय शामिल

न्यूयॉर्क : फोर्ब्स ने 2017 के लिए एशिया में 30 साल से कम उम्र के सुपर अचीवर्स की लिस्ट जारी की है। इसमें भारत की 53 शख्सियतों को जगह मिली है। इसमें प्रमुख रूप से एक्ट्रेस आलिया भट्ट, जिमनास्ट दीपा कर्माकर और ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडलिस्ट साक्षी मलिक को शामिल किया गया है।

फोर्ब्स ने 10 कैटेगरी में 30-30 शख्सियतों की लिस्ट बनाई है। यानी लिस्ट में एंटरटेनमेंट, फाइनेंस, रिटेल, वेंचर कैपिटल, सोशल आंत्रप्रेन्योर, टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से 300 लोग शामिल किए हैं।

कनिका टेकरीवाल
28 साल की कनिका जेटसेटगो की सह-संस्‍थापक हैं। उन्‍हें भारतीय सरकार की ओर से ई-कॉमर्स में नेशनल एंटरप्रेन्‍योरशिप अवार्ड भी मिल चुका है।

आलिया भट्ट
24 साल की आलिया भट्ट ने 20 से अधिक हाई ग्रॉसिंग फिल्‍मों में काम किया है। भारत में इनकी बड़ी फैन फोलोईंग है।

साक्षी मलिक
24 साल की साक्षी पहली भारतीय महिला हैं, जिन्‍होंने रियो में रेसलिंग में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता. साक्षी फ्री-स्‍टाइल रेसलर हैं। वे 2015 एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्‍ज मेडल और 2014 कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में मेडल जीत चुकी हैं।

दीपा कर्माकर
23 साल की दीपा कर्माकर पहली भारतीय महिला जिमनास्‍ट हैं, जो ओलंपिक में पहुंची. पिछले 52 साल में अब तक कोई जिमनास्‍ट भारत की दावेदारी ओलंपिक में नहीं कर सकी थी।

श्रीकांत बोला
25 साल की बोला को मैन्युफेक्चरिंग एंड एनर्जी कैटेगरी में जगह मिली है।

शरथ गायकवाड़
25 साल के गायकवाड़ पहले पैरालंपिक स्विमर, कोच हैं। अर्जुन अवॉर्ड विनर गायकवाड़ 96 मेडल जीत चुके हैं।

त्रिशा शेट्टी
26 साली की त्रिशा शेट्टी 'SheSays' नाम के एनजीओ की फाउंडर हैं। ये सेक्शुअल वॉयलेंस से पीड़ित महिलाओं को एजुकेशन, लीगल और मेडिकल सहायता मुहैया कराता है।

अंकित क्वात्रा
25 साल के क्वात्रा देश से भूख की समस्या को दूर करने के लिए 'फीडिंग इंडिया' नाम का ऐप बनाया। लोगों तक वॉलंटियर्स के जरिए खाना पहुंचाते हैं।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top