Home > व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का ट्रंप ने किया गर्मजोशी से स्वागत, पढ़िए- मुलाकात की खास बातें

व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का ट्रंप ने किया गर्मजोशी से स्वागत, पढ़िए- मुलाकात की खास बातें

दोनों देशों के बीच आतंकवाद के मसलों पर खुफिया साझेदारी को लेकर भी सहमति बनी है। ट्रंप ने कहा कि हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को बर्बाद कर देंगे।

 Arun Mishra |  2017-06-27 02:17:12.0  |  New Delhi

व्हाइट हाउस में पीएम मोदी का ट्रंप ने किया गर्मजोशी से स्वागत, पढ़िए- मुलाकात की खास बातें

वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने के लिए व्हाइट हाउस पहुंचे। व्हाइट हाउस पहुंचने पर राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी ने पीएम मोदी की अगवानी की। पीएम मोदी का ट्रंप और उनकी पत्नी ने बड़े ही गर्मजोशी के साथ स्‍वागत किया। इस दौरान पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप का आभार व्यक्त किया। वहीं राष्ट्रपति ट्रंप ने पीएम मोदी को धन्यवाद दिया।

प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से पीएम नरेंद्र मोदी को अपना सच्चा मित्र करार दिया। ट्रंप और मोदी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि दोनों देश की नौसेनाएं जापान की नेवी के साथ मिलकर साझा अभ्यास करेंगी। इसके अलावा दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने इस्लामिक आतंकवाद से मिलकर निपटने का आह्वान किया।

ट्रंप ने आतंकवाद पर जोरदार हमला बोलते हुए कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे। दोनों देशों के बीच आतंकवाद के मसलों पर खुफिया साझेदारी को लेकर भी सहमति बनी है। ट्रंप ने कहा कि हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को बर्बाद कर देंगे। हम उनके ठिकानों को निशाना बनाएंगे। अगले महीने हम जापानी नेवी के साथ साझा अभ्यास करेंगे।. इसके अलावा उन्होंने अफगानिस्तान में भारत के सहयोग के लिए भी धन्यवाद दिया। दोनों देशों के संबंधों ने अन्य देशों के लिए भी मिसाल पेश की है।

मुलाकात के बाद मीडिया संक्षिप्त बातचीत में पीएम मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी ने मेरा व्हाइट हाउस में स्वागत किया। यह हमारे लिए सम्मान की बात है, इसके लिए मैं उनका और उनकी पत्नी का धन्यवाद देता हूं। यह जो सम्मान दिया गया है वो 125 करोड़ देशवासियों का सम्मान हैं। भारत की विकास यात्रा ऐतिहासिक प्रगति पर राष्ट्रपति ट्रंप का गहरा अध्ययन है। राष्ट्रपति ट्रंप जब 2014 में चुनाव में उतरे भी नहीं थे उस दौरान जब भारत आए थे तब मेरे बारे में जो उन्होंने कहा था वो मेरे जीवन में यादगार रहेंगी।

ट्रम्प ने मोदी के सम्मान में भोज का भी आयोजन किया।अमेरिकी राष्ट्रपति ने अब तक 45 से अधिक वैश्विक नेताओं से मुलाकात की है, लेकिन मोदी ऐसे पहले विदेशी नेता हैं, जिनके सम्मान में ह्वाइट हाउस में ट्रम्प ने भोज का आयोजन किया।

Tags:    
Share it
Top