Home > राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का आज ऐलान कर सकती है चुनाव आयोग

राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का आज ऐलान कर सकती है चुनाव आयोग

Election Commission can announce today date of presidential election

 Kamlesh Kapar |  2017-06-07 08:39:46.0  |  नई दिल्ली

राष्ट्रपति चुनाव की तारीख का आज ऐलान कर सकती है चुनाव आयोग

नई दिल्ली: देश में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मी तेज हो गई है। चुनाव आयोग आज शाम 5 बजे राष्ट्रपति चुनाव का ऐलान करेगा। चुनाव आयोग शाम को चुनावों की पूरी प्रक्रिया की जानकारी देगा।राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 25 जुलाई 2017 को समाप्त हो रहा है। इसी महीने देश के 14वें राष्ट्रपति को चुना जाएगा।

राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर विपक्षी दलों में अब तक आम सहमति नहीं बन पाई है, जबकि सरकार भी अपनी पार्टी और सहयोगी दलों के साथ राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर आम सहमति बनने में जुटी है। राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों को लेकर पार्टियों में गहन मंथन जारी है। निर्वाचन अप्रत्यक्ष मतदान से चुनाव होता है। जनता की जगह जनता के चुने हुए प्रतिनिधि राष्ट्रपति को चुनते हैं।

चुनाव जिस विधि से होता है उसका नाम है–आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के आधार पर एकल हस्तांतरणीय मत द्वारा। सभी सांसदों और विधायकों के पास निश्चित संख्या में मत हैं, हालांकि, हर निर्वाचित विधायक और सांसद के वोटों के मूल्य की लंबी गणना होती हैं।

विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस समेत वामपंथी दल समेत तृणमूल जैसी पार्टी हैं. विपरीत राज्य या केंद्र में राजनीतिक समीकरणों के आधार पर कांग्रेस की अगुआई वाले विपक्ष के साथ जा सकने वाली 23 पार्टियों का वोट प्रतिशत 35.47 फीसदी के लगभग है। विपक्षी दलों के पास 3,91,000 अनुमानित मत है।

Tags:    
Share it
Top