Home > कर्नाटक में भारत का सबसे भ्रष्ट राज्य, हिमाचल सबसे कम भ्रष्ट प्रदेश: सर्वे

कर्नाटक में भारत का सबसे भ्रष्ट राज्य, हिमाचल सबसे कम भ्रष्ट प्रदेश: सर्वे

karnataka India’s most corrupt state, Jammu and Kashmir at number five: Survey

 शिव कुमार मिश्र |  2017-04-28 10:37:44.0  |  दिल्ली

कर्नाटक में भारत का सबसे भ्रष्ट राज्य, हिमाचल सबसे कम भ्रष्ट प्रदेश: सर्वे

सर्वेक्षण में 20 राज्यों को कवर किया गया है. कर्नाटक को देश के सबसे भ्रष्ट राज्य के रूप में पाया गया है। एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया कि एक सर्वेक्षण में जम्मू-कश्मीर को भारत में सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची में नंबर पांच पर रखा गया है. यह जानकरी एक सर्वे के दौरान मिली है.

सर्वेक्षण में 20 राज्यों को कवर किया गया है, जिसमें कर्नाटक को देश के सबसे भ्रष्ट राज्य के रूप में पाया गया है. कर्नाटक में 77 फीसदी उत्तरदाताओं ने कहा कि उन्होंने सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंचने में भ्रष्टाचार का अनुभव किया है.


सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज द्वारा ग्रामीण और साथ ही शहरी इलाकों में लगभग 3000 लोगों को कवर किया गया सर्वेक्षण में पाया गया कि भ्रष्टाचार के मामले में कर्नाटक सबसे पहले नंबर पर है, उसके बाद आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु का नंबर है। रिपोर्ट में कहा गया है, आंध्र प्रदेश में 74, तमिलनाडु 68, महाराष्ट्र 57, जम्मू और कश्मीर 44 और पंजाब 42 थे। सबसे कम भ्रष्ट राज्य हिमाचल प्रदेश, केरल और छत्तीसगढ़ हैं.

इस सर्वेक्षण में देश के विभिन्न राज्यों के करीब 3000 लोगों को शामिल किया गया. सर्वेक्षण के मुताबिक, पिछले एक साल के दौरान कम से कम एक बार सार्वजनिक सेवाओं में भ्रष्टाचार के साथ घरों में से करीब एक तिहाई लोग भ्रष्टाचार के शिकार हुए थे. जबकि 2005 में, लगभग 53 प्रतिशत परिवारों ने सार्वजनिक सेवाओं में भ्रष्टाचार का अनुभव किया था.

2005 में किए गए एक समान अध्ययन ने कहा था कि सबसे भ्रष्ट राज्य बिहार, जम्मू और कश्मीर, ओडिशा, राजस्थान और तमिलनाडु हैं. सर्वेक्षण के मुताबिक, उत्तरदाताओं ने यह भी महसूस किया कि सार्वजनिककरण के निर्णय के बाद, सार्वजनिक क्षेत्र में भ्रष्टाचार के स्तर में कमी आई है.

सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि 2017 में, 20 राज्यों और 10 सार्वजनिक सेवाओं में परिवारों द्वारा दी गई कुल रिश्वत रु 6,350 करोड़ जबकि वर्ष 2010 में इसी आंकड़े रु 20,500 करोड़ पाई गई.
"आधे से अधिक उत्तरदाताओं ने महसूस किया कि उक्त अवधि (नवंबर-दिसंबर में पिछले वर्ष) के दौरान भ्रष्टाचार के स्तर में कमी आई. जबकि 12 प्रतिशत ने कहा कि इस अवधि में भ्रष्टाचार बढ़ गया है. 21 प्रतिशत ने महसूस किया कि यह एक समान रहा है".

यहां सबसे भ्रष्ट राज्यों की सूची दी गई है:
1. कर्नाटक
2. आंध्र प्रदेश
3. तमिलनाडु
4. महाराष्ट्र
5. जम्मू और कश्मीर
6. पंजाब

कम से कम भ्रष्ट राज्य हैं:
1. हिमाचल प्रदेश
2. केरल
3. छत्तीसगढ़

Tags:    
Share it
Top