Archived

तेजस एक्सप्रेस को आज सुरेश प्रभु दिखाएंगे हरी झंडी, जानें क्या है किराया और खासियत

Vikas Kumar
22 May 2017 6:15 AM GMT
तेजस एक्सप्रेस को आज सुरेश प्रभु दिखाएंगे हरी झंडी, जानें क्या है किराया और खासियत
x
नई दिल्ली : आज से मुंबई-गोवा के बीच मॉडर्न फैसिलिटीज से लैस 'तेजस एक्सप्रेस ट्रेन' पट्री पर दौड़ेगी। रेलमंत्री सुरेश प्रभु आज तेजस एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर मुंबई से गोवा के लिए रवाना करेंगे। इस ट्रेन का लम्बे समय से लोगों को इंतजार था। इस ट्रेन में विमान के समान मॉडर्न फैसिलिटीज उपलब्ध है। जानें ट्रेन की खासियत और किराया।

तेजस एक्सप्रेस के नए डिब्बों का निरीक्षण करते समय रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने कहा था कि चूंकि ये ट्रेन बेहतर सुविधाओं से लैस है, लिहाजा सामान्य मेल या एक्सप्रेस सेवा की तुलना में इसका किराया भी थोड़ा ज्यादा रहेगा।

तेजस एक्सप्रेस ट्रेन का किराया शताब्दी एक्सप्रेस के किराये से 20 फीसदी ज्यादा होगा। यह ट्रेन एलईडी टीवी, वाई-फाई, सीसीटीवी, वाई-फाई, आग और धूम्रपान का पता लगाने की सुविधा, चाय एवं कॉफी वेंडिंग मशीन जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

यह किराया भले ही बहुत ज्यादा लग रहा हो लेकिन संबंधित अधिकारियों की मानें तो यह मुफीद है। साथ ही यह भी बता दें कि यह किराया (शताब्दी से 20 फीसदी अधिक) केवल मूलभूत किराए में बढ़ोतरी है और यदि कोई यात्री टिकट खरीदते वक्त भोजन का विकल्प चुनता है तो किराये में खानपान शुल्क अलग से जोड़ा जाएगा।

तेजस एक्सप्रेस की एग्जीक्यूटिव श्रेणी का किराया भोजन के साथ 2,680 रुपये और बगैर भोजन के 2,525 रुपये तय किया गया है और एसी चेयर कार का किराया भोजन के साथ 1,280 रुपए और बगैर भोजन के 1,155 रुपये तय किया गया है।

मध्य रेलवे के महाप्रबंधक डीके शर्मा ने कहा कि, 'भारतीय रेलवे के लिए आज ऐतिहासिक दिन होने जा रहे है।' उन्होंने कहा, 'मैं कहूंगा कि इस प्रीमियम ट्रेन से यात्रा करना विमान में उड़ान भरने से ज्यादा बेहतर अनुभव होगा। यह ट्रेन कोंकण बेल्ट के सघन हरियाली वाले क्षेत्र से गुजरेगी, जिससे समुद्र के किनारे, पर्वतों और घाटियों का मनमोहक दृश्य देखने को मिलेगा, जिससे आप अपनी यात्रा का आनंद उठाएंगे ना कि सिर्फ गंतव्य स्थान तक पहुंचेंगे।'
Next Story