Archived

EVM हैकिंग मामला : आवेदन का आज आखिरी दिन,किसी पार्टी ने EC में नहीं किया अप्लाई

Kamlesh Kapar
26 May 2017 5:21 AM GMT
EVM हैकिंग मामला : आवेदन का आज आखिरी दिन,किसी पार्टी ने EC में नहीं किया अप्लाई
x
Today the last day of EVM hacking case application
नई दिल्ली : इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) में छेड़छाड़ करके दिखाने की चुनाव आयोग की चुनौती में एक्सपर्ट के नामांकन की आज आखिरी तारीख है और अब तक किसी पार्टी की ओर से कोई नामांकन नहीं हुआ है।

EVM हैक करने का मौका उन्हीं राजनीतिक दलों को मिलेगा जो 26 मई यानी आज शुक्रवार की शाम 5 बजे तक हैकाथॉन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाएंगे। चुनाव आयोग ने पिछले शनिवार को ऐलान किया था कि EVM को हैक करने और उनमें छेड़छाड़ की चेलैंज 3 जून को दिया जाएगा और इसमें भाग लेने के लिए सात मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय दल और 49 रीजनल पार्टियां 26 मई शाम पांच बजे तक अप्लाई कर सकती हैं।

बता दे, कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद AAP और BSP ने ईवीएम में छेड़छाड़ की आशंका जताई थी। उसके बाद कई अन्य दलों ने उनके स्वर में स्वर मिलाया था। वही EC ने आम आदमी पार्टी की उस डिमांड को खारिज कर दिया है जिसमें उसने दावा किया था कि EVM के मदरबोर्ड से छेड़छाड़ की जा सकती है, और कमीशन के EVM चैलेंज प्रोग्राम में उसे ऐसा करने की इजाजत दी जानी चाहिए।

चुनाव आयोग ने गुरुवार को कहा- अगर ईवीएम के इंटरनल सर्किट से छेड़छाड़ की इजाजत दी गई तो मशीन की ओरिजिनिलिटी ही खत्म हो जाएगी। AAP ने बुधवार को इलेक्शन कमीशन से कहा था कि EVM चैलेंज के लिए किसी तरह की गाइड लाइन्स ना रखी जाएं। पार्टी ने कहा था कि जो शख्स मशीन को हैक करने जाएगा वो कमीशन के तय किए गए रूल्स को कैसे मानेगा?

इसके जवाब में इलेक्शन कमीशन ने कहा- दिल्ली विधानसभा में जिस EVM जैसी दिखने वाली मशीन को हैक करने का दावा किया गया था वो कमीशन द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली EVM नहीं थी। कमीशन ने कहा- बाहरी गैजेट्स से इस तरह के डेमोस्ट्रेशंस करके समझदार नागरिकों को बहकाया नहीं जा सकता।
Next Story