Home > उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, BJP का यह सहयोगी दल UPA प्रत्‍याशी को देगा वोट

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, BJP का यह सहयोगी दल UPA प्रत्‍याशी को देगा वोट

 Special Coverage News |  2017-08-05 05:42:56.0  |  New Delhi

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग शुरू, BJP का यह सहयोगी दल UPA प्रत्‍याशी को देगा वोट

नई दिल्ली : भारत के 15वें उपराष्ट्रपति पद के लिए आज वोटिंग शुरू हो गई है। उपराष्ट्रपति चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले मतदान किया। NDA की ओर से उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने भी वोट डाला। वोट डालने सांसद एक एक करके पहुंच रहे।

आज सुबह 10 बजे शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा। इसके बाद वोटों की गिनती होगी और शाम 7 बजे तक परिणाम भी आ जाने की उम्मीद है। उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में NDA की ओर से वेंकैया नायडू हैं, तो वहीं विपक्ष की ओर से गांधीजी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं।

हालांकि NDA के उम्मीदवार वेंकैया नायडू का उपराष्ट्रपति बनना लगभग तय है। बहुमत का आंकड़ा उनके पक्ष में है। इस लिहाज से वह देश के 15वें उपराष्‍ट्रपति बनने जा रहे हैं।

इस मामले में सबसे खास बात यह है कि BJP के सहयोगी दल नीतीश कुमार की पार्टी अभी हाल में केंद्र में सत्‍तारूढ़ NDA का हिस्‍सा बनी है लेकिन उसने विपक्षी UPA के प्रत्‍याशी गोपाल कृष्‍ण गांधी को समर्थन देने का फैसला किया है।

गौरतलब है की बीजू जनता दल (बीजद) और जनता दल(यू) ने राष्‍ट्रपति चुनाव में NDA प्रत्‍याशी रामनाथ कोविंद का समर्थन किया था। लेकिन उपराष्‍ट्रपति चुनावों में इन दलों ने UPA प्रत्‍याशी गोपाल कृष्‍ण गांधी को समर्थन देने का फैसला किया है।

बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव में पहली बार नोटा का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस चुनाव में बैलट पेपर पर कोई चुनाव चिन्‍ह नहीं होता बल्कि उम्‍मीदवारों के नाम होते हैं। एक विशेष पेन के इंक का ही वोटिंग के लिए इस्‍तेमाल होता है। आपको ये भी बता दें मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं।

Tags:    
Share it
Top