शिक्षा

10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर CBSE ने किया बड़ा बदलाव, जानिए क्या

Kamlesh Kapar
21 Jun 2017 12:09 PM GMT
10वीं-12वीं की परीक्षा को लेकर CBSE ने किया बड़ा बदलाव, जानिए क्या
x
CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च की जगह फरवरी में आयोजित होगी
नई दिल्ली: अगले साल से CBSE की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा मार्च की जगह फरवरी में आयोजित होगी। फिलहाल परीक्षा की पूरी प्रक्रिया 45 दिनों तक चलती है उसे भी घटाकर 1 महीने में खत्म करने का विचार किया जा रहा है। इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं1 मार्च से शुरू होकर 20 अप्रैल को खत्म हुई। बोर्ड का ये कदम उठाने के पीछे मूल्यांकन प्रक्रिया में होने वाली गलतियों को सुधारना है।

CBSE के 12वीं क्लास के रिजल्ट घोषित करने के बाद से ही पेपर चेक करने में हुई गड़बड़ियों को लेकर छात्रों की शिकायते आ रही थीं। छात्रों की इन शिकायतों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई ने मूल्यांकन प्रक्रिया में खामियों के अध्ययन के लिए दो समितियां बनाई हैं। सीबीएसई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, बोर्ड ने दो समितियां गठित करने का फैसला किया है। जिसमें वरिष्ठ अधिकारी होंगे और वे पालन की जा रही मूल्यांकन प्रक्रियाओं से जुड़ी समस्याओं पर विचार करेंगे।

CBSE का मानना है कि रिजल्ट जल्दी घोषित होने से छात्रों को आगे के एडमिशन में मदद मिलेगी। अभी रिजल्ट जारी होने और अंडरग्रेज्युएट के लिए एडमिशन का समय करीब-करीब एक ही रहता है, इसलिए आपाधापी मची रहती है।

बता दें कि देशभर के विश्वविद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। हजारों ऐसे छात्र हैं जो एडमिशन प्रोसेस के बीच सीबीएसई से वेरिफिकेशन ऑफ मार्क्स करवा रहे हैं। अंको के वेरिफिकेशन के लिए सिर्फ 2.47 फीसदी छात्रों ने आवेदन किया है।
Next Story