शिक्षा

NEET एग्जाम देने जा रहे हैं तो जरूर पढ़े ये ख़बर,जानें और भी जरूरी बातें

Kamlesh Kapar
6 May 2017 6:56 AM GMT
NEET एग्जाम देने जा रहे हैं तो जरूर पढ़े ये ख़बर,जानें और भी जरूरी बातें
x
If you are going to give NEET exams
नई दिल्ली : मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) 7 मई (रविवार) को होने जा रही है। इस परीक्षा को लेकर गाइडलाइन बनाई है और इसका पालन करना छात्रों के लिए जरूरी है नहीं तो वो परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

इसमें जरूरी बात यह है कि अपने साथ अपना आधार कार्ड जरूर लेकर जाएं। परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से ढाई घंटे पहले बुलाया गया है। छात्रों को पहले बुलाने के पीछे मंशा ये है कि इससे प्रशासन परीक्षार्थियों की अच्छी तरह चेकिंग कर सकेगा।
बोर्ड ने परीक्षा के लिए ड्रेस कोड समेत कई दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनका पालन न करने पर एग्जाम देने नहीं दिया जाएगा।

परीक्षा में गर्ल्स स्टूडेंट के लिए साड़ी पहनने के साथ-साथ मेहंदी लगाने पर भी रोक है। विवाहित महिलाओं को मंगल सूत्र पहनने की छूट रहेगी। बुर्का या साड़ी पहन आने पर एंट्री नहीं मिलेगी।

छात्र हवाई चप्पल या सैंडल, हाफ टी-शर्ट या शर्ट, ट्राउजर, लैगिंस, लोवर, प्लाजो, सलवार, हाफ स्लीव्स कुर्ती, टॉप पहन परीक्षा देने जा सकते हैं। साथ ही, बड़े बटन वाले या फूल-पत्ती वाले कपड़े पहनकर आने पर भी रोक रहेगी।

स्‍टूडेंट्स को परीक्षा केंद्र पर पेन ले जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह एग्‍जाम हॉल में बोर्ड द्वारा दिया जाएगा। स्‍टूडेंट्स को एग्‍जाम सेंटर में एंट्री के बाद एडमिट कार्ड दिखाने के बाद ही यह पेन दिया जाएगा।

बताया जा रहा है कि नीट एग्‍जाम के लिए सीबीएसई ने एक खास तरह का पेन तैयार करवाया है, जो बाजार में नहीं मिलेगा।
Next Story