Archived

सांसद रामशंकर कठेरिया बने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन

सांसद रामशंकर कठेरिया बने राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन
x
पीएल पुनिया की लेंगे जगह

नयी दिल्ली 30 मई: केंद्र ने पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया और भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव एल मुरूगन को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग : एनसीएससी : का क्रमश: अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नामित किया है ।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने पदों के लिए नामों को मंजूरी दे दी है और उन्हें राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा गया है ।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, राष्ट्रपति की मंजूरी मिल जाने के बाद इन्हें अधिसूचित कर दिया जाएगा ।

आगरा से भाजपा सांसद कठेरिया को पिछले साल मंत्रिपरिषद से बाहर कर दिया गया था । उनपर अपने स्नातक और स्नातकोत्तर अंक पत्रों से जालसाजी का आरोप है । अपने कथित नफरत भरे भाषण के लिए पिछले साल वह फरवरी में विवादों में घिरे थे ।

सांसद ने सभी आरोपों से इंकार किया था ।

सरकार ने तेलंगाना से के रामुलू, बिहार से योगेश्वर पासवान और उत्तराखंड से स्वराज विद्वान को आयोग का सदस्य नामित किया है ।

अनुसूचित जाति से जुड़े लोगों के हितों की रक्षा के लिए संवैधानिक निकाय एनसीएससी में साढ़े सात महीने से ज्यादा समय से अध्यक्ष नहीं है ।

पूर्व अध्यक्ष, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी एल पुनिया का कार्यकाल अक्तूबर 2016 में खत्म हो गया जबकि पूर्व उपाध्यक्ष राज कुमार वेरका छह महीने पहले सेवानिवृत्त हो गए ।

पिछले साल नवंबर में राजू परमार ने आयोग के सदस्य के तौर पर अपना कार्यकाल पूरा किया जबकि ईश्वर सिंह और पी एम कमालम्मा का कार्यकाल मार्च में खत्म हो गया ।
Next Story