Archived

'डेरा में रेप करते समय कहा जाता था, आशीर्वाद मिल रहा है ,मिल रहा है और फिर ...?

डेरा में रेप करते समय कहा जाता था, आशीर्वाद मिल रहा है ,मिल रहा है और फिर ...?
x

रेप केस में दोषी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के लिए आज सजा का फैसला होगा. राम रहीम के आश्रम की महिलाओं ने इस बात का खुलासा किया था कि डेरा में रेप करते हुए उन्हें क्या महसूस करवाया जाता था.


आश्रम में जब साध्वी के साथ बाबा रेप करते थे तो उनको बताया जाता था कि आप शांतिपूर्ण रूप से पूरा आशीर्वाद ग्रहण करें यही उपर वाले की मर्जी है और सीधा आपको आशीर्वाद दिया जा रहा है. इतनी घिनौनी हरकतें करने वाले बाबा के साथ जब हमारी सरकार वोट की खातिर दंडवत होती है तो सर शर्म से झुक जाता है.


करीब 100 एकड़ में फैले गुरमीत राम रहीम के आश्रम के बीचों-बीच कांच और दीवारों से बना एक भवन है जिसे बाबा की गुफा कहा जाता है. गुफा में जाने के लिए दो-तीन और दरवाजे हैं. जहां तक बाबा की गाड़ी सीधे जाती है.


बाबा की 209 शिष्यायें खास तौर पर चुनी जाती हैं और इन शिष्याओं में से कुछ को ही इस गुफा में आने का अधिकार है. गुफा में जाने के लिए बाकायदा पहचान और बायोमीट्रिक सिस्टम है, तभी दरवाजे खुलते हैं. ये शिष्याएं किसी साध्वी की तरह खास गेरुआ या सफेद रंग के कपड़े पहनती हैं और अक्सर बाल खुले रखती हैं.


इसी गुफा में राम रहीम उन शिष्याओं के साथ रेप करता था. उनके मुताबिक वो किसी एक लड़की को चुनता था और उनसे खुद को बाबा के सामने समर्पित करने को कहता था. इतना ही नहीं, गुरमीत राम रहीम के डेरे में रेप किसी माफी की तरह होता था. यहां रेप इस तरह होता था जैसे उस शिष्या से कोई गलती हो गई और माफी स्वरूप उसके साथ रेप किया जा रहा है. खबर के मुताबिक बाद में कुछ महिलाओं ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें ऐसा महसूस करवाया जाता था कि जैसे उन्हें आशीर्वाद दिया जा रहा है.


लेकिन इस पूरे मामले की शुरुआत एक गुमनाम खत से हुई थी जो 13 मई 2002 को तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को लिखा गया था. इस खत में एक लड़की ने सिरसा डेरा सच्चा सौदा में गुरु राम रहीम के हाथों अपने यौन शोषण के बारे में बताया था. अपने खत में पीड़िता ने लिखा- मैं पंजाब की रहने वाली हूं और अब पांच साल से डेरा सच्चा सौदा सिरसा (हरियाणा, धन धन सतगुरु तेरा ही आसरा) में साधु लड़की के रूप में काम कर रही हूं. सैकड़ों लड़कियां भी डेरे में 16 से 18 घंटे सेवा करती हैं. हमारा यहां शारीरिक शोषण किया जा रहा है. मैं बीए पास लड़की हूं. मेरे परिवार के सदस्य महाराज के अंध श्रद्धालु हैं, जिनकी प्रेरणा से मैं डेरे में साधु बनी थी. चिट्ठी में बताया गया था कि एक रात मुझे महाराज ने गुफा (महाराज के रहने के स्थान) में बुलाया. मैं क्योंकि पहली बार वहां जा रही थी, मैं बहुत खुश थी. यह जानकर कि आज खुद परमात्मा ने मुझे बुलाया है. गुफा में ऊपर जाकर जब मैंने देखा महाराज बेड पर बैठे हैं. हाथ में रिमोट है, सामने टीवी पर ब्लू फिल्म चल रही है. बेड पर सिरहाने की ओर रिवॉल्वर रखा हुआ है. वहां मेरे साथ रेप किया गया. महिला ने आश्रम में रहने वाले अपने भाई को इस घटना के बारे में बताया तो वो अपनी बहन के साथ डेरा छोड़कर चला गया. बाद में उसके भाई की हत्या करवा दी गई.


बता दें कि बाबा की इस गुफा के बारे में बताया जाता है कि इसमें बाबा के लिए अलग से तैयार होने की जगह और खास लोगों से मिलने का कमरा भी है. यहीं से बाबा के पास कई देशों में सीधे बात करने के लिए हॉटलाइन भी है. इस पूरी गुफा में ऐशो-आराम की हर चीज मौजूद है. झाड़फानूस से लेकर शानदार बाथरूम तक यहां सब कुछ है. इसके अलावा जिस गोल स्टेज में बाबा प्रवचन देते हैं उसके नीचे पहिए लगे होते हैं और ऊपर एक हैंडल, जिससे मंच आगे और पीछे जाता है. बाबा भी उसी पर बैठकर सीधे एक चक्कर लगाते और वापस आ जाते. बाबा के कपड़े भी खास डिजाइनर से चंडीगढ़ से बनकर आते हैं जो चमकदार और शिफॉन से बने होते हैं.


Next Story