Archived

सास से बोली नई बहू जब तक शौंचालय न होगा नहीं आउंगी आपके घर और चली गई, फिर मचा ससुराल में हडकम्प

सास से बोली नई बहू जब तक शौंचालय न होगा नहीं आउंगी आपके घर और चली गई, फिर मचा ससुराल में हडकम्प
x
From the mother-in-law to the new daughter-in-law until the toilets will not come, your house went away,
छतरपुर: जिले की ग्राम पंचायत अतरार निवासी पूनम साहू शादी के तीसरे दिन ही अपने मायके से वापस चली गई जाते-जाते वह बोली कि मुझे वापस लेने तब आना जब घर में शौचालय बनवा लो.

बुंदेलखंड के ग्रामीण इलाकों आज भी कई जगह शौंचालय नहीं बने है जिनको लेकर गांव की बहु बेटियों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है ऐसे में एक नव विवाहित दूल्हन अपने मायके गुस्सा होकर सिर्फ इस लिए चली गई की उसके ससुराल में शौंचालय में नहीं था दूल्हन जाते जाते अपनी सास और ससुर से यह कह कर गई की जब तक आपके यहाँ शौंचालय नहीं बनेगा मुझे लेने मत आना.

दरसल कुछ दिनों पहले अतरार निवासी राजू साहू के बेटे का विवाह करीब डेढ़ माह पहले बिजावर क्षेत्र के नारायणपुरा गांव में हुआ था विवाह होने के बाद दूसरे दिन पूनम साहू ने देखा कि घर में शौचालय नहीं है तब उसने अपने ससुराल के लोगों पर कई तरह के सवाल खड़े किए और यह बात अपने मायके वालों को बता दी. कुछ दिनों बाद जब पूनम के ससुर उसे लेने पहुंचे तो उसने ससुराल जाने से मना आकर दिया दुल्हन शौचालय न होने की वजह से अभी भी मायके में ही है उसका कहना है कि जब तक शौचालय नहीं बनेगा तब तक तुम मुझे लेने नहीं आना.


वहीँ दूल्हन की बात सुनकर पूनम के ससुर ने अपने घर में शौंचालय बनबाने के लिए राजू साहू ने जिला कलेक्टर से मदत मांगी और बताया की वह अपनी बहु को घर ले आना चाहता है इस लिए आप मेरी मदत कीजिये कलेक्टर ने राजू को उचित मदत देने के आश्वासन दिया उसके बाद राजू एवं उसके परिवार ने अपनी बहु के लिए शौंचालय का निर्माण कार्य सुरु कर दिया है.

वहीँ कलेक्टर रमेश भंडारी ने पूनम की न सिर्फ हौसला बढ़ाया बल्कि उसे अपने हांथो से सम्मानित भी किया .
Next Story