Archived

मध्य प्रदेश में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर फायरिंग, 2 किसानों की मौत 3 घायल

Arun Mishra
6 Jun 2017 9:54 AM GMT
मध्य प्रदेश में प्रदर्शन कर रहे किसानों पर फायरिंग, 2 किसानों की मौत 3 घायल
x
Photo : ANI
Madhya Pradesh: 2 farmers dead, 4 injured in firing that took place in Mandsaur during farmers' protest.

भोपाल : मध्य प्रदेश में किसानों के आंदोलन ने आक्रामक रूप ले लिया है. मंदसौर में चल रहे किसान आंदोलन के दौरान प्रदर्शनकारियों के एक गुट ने वाहनों में तोड़फोड़ की। प्रदर्शन के हिंसक होने और आग लगाए जाने के आरोपों के बाद हालात संभालने के लिए मौके पर पहुंची सीआरपीएफ की टीम ने मोर्चा संभाला। पुलिस और किसानोंं के बीच हुए संघर्ष के बाद हुई फायरिंग में दो किसानों की मौत हो गई और तीन घायल हो गए हैं।

सोमवार को रतलाम जिले में किसानों के उग्र आंदोलन तथा ट्रेन की पटरियां उखाड़ने की कोशिश में हुई पुलिस से झड़प में गोली चलने से एक आंदोलनकारी की मौत हो गई थी। इससे बिगड़ी स्थिति पर नियंत्रण पाने के लिए राज्य सरकार ने यह बैन लगाने का फैसला लिया है।

मध्य प्रदेश आंदोलन कर रहे किसानों की मुख्य मांग कर्ज मुक्ति और पूरा दाम है। राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ की अगुवाई में आंदोलन कर रहे किसानों ने नारा दिया है कि खुशहाली के दो आयाम कर्ज मुक्ति पूरा दाम।

हालांकि मध्य प्रदेश के गृहमंत्री का दावा है कि पुलिस की तरफ से फायरिंग नहीं हुई। फायरिंग की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार ने न तो इंटरनेट बंद किया है और न ही कर्फ्यू लगाया गया है। मध्य प्रदेश के किसानों ने अपने उपज के वाजिब दाम दिलाने सहित अपनी 20 सूत्रीय मांगों को लेकर एक जून से 10 जून तक आंदोलन की घोषणा की है। प्रदेश में किसानों से जुड़े विभिन्न यूनियनों का आंदोलन जारी है।

Next Story