Home > पंजाब के मुख्यमंत्री बादल ने उमा भारती के सामने उठाये मुद्दे

पंजाब के मुख्यमंत्री बादल ने उमा भारती के सामने उठाये मुद्दे

 Special Coverage News |  2016-07-03 11:04:49.0  |  चंडीगढ़

पंजाब के मुख्यमंत्री बादल ने उमा भारती के सामने उठाये मुद्दे

चंडीगढ़ एच एम त्रिखा
पंजाब के मुख्यमंत्री स. प्रकाश सिंह बादल ने आज केंद्रीय जल संसाधन मंत्री उमा भारती को कहा कि पंजाब के लिए खालों के निर्माण नियमों पर पुन: विचारने, स्वान नदी के लिए फंड अलॉट करने तथा अपरबारी दुआब कैनाल के लिए फंड स्वीकृत करने के लिए कहा |

मुख्यमंत्री ने आज सुबह यहां उमा भारती के साथ उनकी सरकारी रिहायश पर मुलाकात की और खालों के लिए निर्माण की कीमत 25 हजार रुपये प्रति हेक्टयर की बजाये 35 हजार प्रति हेक्टयर करने की आज्ञा दी जाये क्योंकि पंजाब में पानी का बहाव 2.5 क्यूसिक है जबकि देश के अन्य हिस्सों में एक 1 क्यूसिक है।

एक और मामले को उठाते हुये मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को कहा कि पंजाब के हिस्से में बहती 17 कि.मी स्वान नदी के नहरीकरण के लिए 209 करोड़ रुपये के प्रौजेक्ट को तुरंत स्वीकृति देकर फंड जारी किये जायें। उन्होंने बताया कि हिमाचल प्रदेश द्वारा अपने राज्य में 55 कि.मी के हिस्से में इस नदी के नहरीकरण का कार्य आरंभ किया जा चुका है।

अपरबारी दुआब कैनाल के मुद्दे पर मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को इस नहर की साफ-सफाई और नवीनीकरण के लिए प्रौजेक्ट को तुरंत स्वीकृति दी जाये क्योंकि यह नहर माझा क्षेत्र की जीवन धारा है और लंबे समय में खस्ताहाल होने के कारण क्षमता अनुसार पानी का बहाव नही हो रहा। उन्होंने इस प्रौजेक्ट के लिए फंड स्वीकार करके जारी करने क ी मांग की ताकि सिंचाई विभाग यह प्रौजेक्ट बिना किसी विलंब से आरंभ कर सकें।

केंद्रीय मंत्री ने स. बादल को भरोसा दिलाया कि वह इन मुद्दों से संबंधित सभी अधिकारियों की एक बैठक बुलायेंगे ताकि इन मामलों का शीघ्र हल निकाला जा सके। उन्होंने स. बादल को कहा कि राज्य के सिंचाई विभाग के सचिव के नेतृत्व में अधिकारियों का एक दल भेजा जाये ताकि इन मसलों को बातचीत द्वारा सुलझाया जा सके। मुख्यमंत्री के साथ उनके विशेष प्रधान सचिव श्री केजेएस चीमा तथा स्थानीय आयुक्त पंजाब भवन श्री के शिवा प्रसाद उपस्थित थे।

Tags:    
Share it
Top