Home > लोक निर्माण मंत्री द्वारा जनपद अलीगढ में सांकरा घाट गंगा नदी पर सेतु निर्माण कार्य का शिलान्यास

लोक निर्माण मंत्री द्वारा जनपद अलीगढ में सांकरा घाट गंगा नदी पर सेतु निर्माण कार्य का शिलान्यास

 Special Coverage News |  2016-07-03 14:43:29.0  |  अलीगढ

लोक निर्माण मंत्री द्वारा जनपद अलीगढ में सांकरा घाट गंगा नदी पर सेतु निर्माण कार्य का शिलान्यास

अलीगढ
लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता पुर्नवास तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग के माननीय मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने आज जनपद अलीगढ की तहसील अतरौली में मिठनपुर-सांकरा घाट गंगा नदी पर सेतु, पहुॅच मार्ग, अतिरिक्त पहुॅच मार्ग के निर्माण कार्य का विधिवत शिलान्यास किया जो कि 82 करोड़ 90 लाख की लागत से निर्मित होगा जिसमें 1095.080 मीटर लम्बे मुख्य सेतु निर्माण हेतु सेतु निगम अंश रू0 5531.69 लाख तथा 400 मीटर लम्बे पहुॅच मार्ग एवं 3.905 किमी लम्बे अतिरिक्त पहुॅच मार्ग हेतु लोक निर्माण विभाग अंश रू0 2759.27 लाख है। गंगा नदी सांकरा घाट पर 1095.080 मीटर लम्बाई के इस सेतु के निर्माण से अलीगढ जनपद की अतरौली तहसील एवं बदायूॅ जनपद की गुन्नौर तहसील सीधे जुड जायेगी तथा इससे इस सम्पूर्ण क्षेत्र का संतुलित एवं चहुॅमुखी विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।

आपको मालूम हो कि जनपद अलीगढ में सांकरा एवं मिठनपुर (जनपद बदायूॅ) के मध्य गंगा नदी स्थित है तथा इस नदी स्थल के एक साइड में बदायूॅ जनपद का मिठनपुर तथा दूसरी साइड में अलीगढ जनपद का सांकरा घाट है तथा प्रदेश शासन द्वारा संतुलित क्षेत्रीय विकास के दृष्टिकोण से गंगा नदी सेतु सांकरा घाट पर सेतु के निर्माण की स्वीकृति जारी की गयी है। इस स्थल पर सेतु निर्मित हो जाने से मिठनपुर साइड में अनेकों ग्राम यथा- जलालपुर, भीमपुर, दोस्तपुर, कैरई, सेरई, चैगनपुर, खजौरी, नारूपुर, मैगरा, कलेवा, रघुपुर, पुख्ता, धर्मपुर आदि ग्राम लाभान्वित होंगे तथा सांकरा की ओर एम0 डी0 आर0 82 मार्ग से होते हुये गंगीरी, छर्रा, अतरौली एवं अलीगढ जिला से सीधे जुडते हुये व्यापारिक एवं विकास की दृष्टि से यह क्षेत्र लाभान्वित होगा। इसी प्रकार एम0 डी0 आर0 82 एवं अतरौली मार्ग पर पडने वाले गाॅव, हामिदपुर, गंगावास, नगला रामपुर, नगला जीवारा, लहरा सलेमपुर, गिरधरपुर, गोखमपुर, गोवाली, अभयपुर आदि ग्रामों को एन0एच0 18 से जोडते हुये चहुॅमुखी विकास होगा। सेतु एवं पहुॅच मार्ग के निर्माण से जनपद अलीगढ, जनपद संभल एवं जनपद बदायूॅ के यातायात हेतु न्यनूतम सरेखण का उपलब्ध हो सकेगा एवं सांकरा स्थित धर्मिक मेंला स्थल एवं गंगा घाट हेतु श्रद्धालुयों के आने-जाने की व्यापक सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। परियोजना की कार्यदायी संस्था लोकनिर्माण विभाग एवं उ0प्र0 राज्य सेतु निगम है।


लोक निर्माण मंत्री ने इस अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुये घोषणा की कि क्षेत्र के संतुलित एवं चहुॅमुखी विकास हेतु दादों से सांकरा मार्ग, सांकरा से रामघाट मार्ग तथा दादों से नानऊ मार्ग का निर्माण एवं चैडीकरण सहित छर्रा से सांकरा मार्ग को 15 दिनों में गढ्ढामुक्त करने की कार्यवाही लोक निर्माण विभाग के अभियन्ताओं द्वारा सुनिश्चित की जायेगी। सिंचाई मंत्री ने सभा स्थल सांकरा पर ही प्रदेश की समाजवादी सरकार द्वारा क्रियान्वित लाभार्थीपरक योजनाओं के 220 लाभार्थियों को सांकेतिक रूप से लाभान्वित भी किया। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने अपने चार वर्ष के कार्यकाल में बिना भेदभाव के इतना कार्य किया है जितना विगत कई दशको में नहीं हुआ तथा समाजवादी सरकार ने उ0प्र0 में अब तक 366 बडे तथा 239 छोटे पुलों अर्थात कुल 605 पुलों का निर्माण किया है तथा सांकरा घाट गंगा नदी पर निर्मित होने वाला पुल 606 वां होगा जो कि प्रदेश में बलिया के बाद बडे पुलों की श्रेणी में आयेगा। उन्होंने केन्द्र सरकार की भेदभाव पूर्ण नीतियो एवं प्रदेश के प्रति उसके सौतेले व्यवहार की तीखी भत्र्सना करते हुये कहा कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने बहुत तेजी से बिना भेदभाव के प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के संतुलित क्षेत्रीय विकास हेतु कार्य किया है जिसके सुपरिणाम अब सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि विद्युत क्षेत्र में आधारभूत सुधार के फलस्वरूप बिजली का उत्पादन लगातार बढने केे अतिरिक्त प्रदेश सरकार ने सडक, पुल, पानी एवं स्वास्थ्य क्षेत्रों सहित गाॅव, गरीब एवं किसानों के हित में अभूतपूर्व कदम उठाये हैं। चिकित्सा क्षेत्र में ''102 व 108'' एम्बुलेन्स सेवा, निःशुल्क दवा और विधायक निधि से क्षेत्र के गरीब लोगों के ईलाज के लिये धन देने की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश सरकार द्वारा विश्व में सर्वाधिक लैपटाप वितरण का कीर्तिमान स्थापित किया गया है तथा समाजवादी पेंशन योजना की शुरूआत कर 45 लाख जरूरतमंद महिलाओं को लाभान्वित करने सहित एलईडी बल्बों को बैट मुक्त करके 50 लाख एलईडी बल्व वितरित किये गये हैं इसके अतिरिक्त किसानों का सिंचाई शुल्क माफ करने, गरीबी उन्मूलन एवं रोजगार सृजन योजनाओं को क्रियान्वित करने सहित आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे निर्माण तथा देश की सबसे तेज लखनऊ मेट्रो परियोजनायंे निर्माणाधीन है।

मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने इस अवसर पर अलीगढ जनपद के चहुमुॅखी विकास हेतु लगभग 204 करोड रू0 की लागत की 32 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया जिसमें 10274.65 लाख रू0 लागत की 13 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास जिनमें इगलास गौण्डा एवं जवां के विकास खण्ड कार्यालय के अतिरिक्त जनपद अलीगढ में महामाया पाॅलीटेक्निक आॅफ इनफोरमेशन टेक्नोलाॅजी में महिला छात्रावास का निर्माण प्रमुख रूप से शामिल है एवं 10079.31 लाख रू0 लागत की 19 परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिनमें जनपद अलीगढ के अतरौली, काजिमाबाद, टप्पल, जवां, वीरपुरा चण्डौस में पशु चिकित्सालय एवं हरदुआगंज-कासिमपुर मार्ग व हाथरस इगलास मार्ग के सतह सुधार के कार्य प्रमुख रूप से सम्मिलित है। लोक निर्माण मंत्री ने इस अवसर पर लाभार्थीपरक योजनाओं के अन्तर्गत 8 शासकीय प्राथमिकता योजनाआंे के 220 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जिसमें समाजवादी पेंशन योजना के 50, लोहिया ग्रामीण आवास योजना के 25, कामधेनु डेयरी योजना के 10, सेस एवं साईकिल सहायता योजना के 30, कौशल विकास मिशन के 15, ग्रामीण आजीविका मिशन के 15, स्वच्छ शौचालय 30 एवं खाद्य सुरक्षा अधिनियम के 30 लाभार्थी शामिल हैं।

श्रेत्रीय विधायक वीरेश यदव ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज सांकरा घाट पर गंगा नदी सेतु के निर्माण के शिलान्यास से बुजुर्गो का 50 साल का सपना पूरा हो गया है तथा इससे बदायूॅ से अलीगढ की दूरी कम होने के फलस्वरूप जहाॅ क्षेत्रीय जनता को लाभ मिलेगा वहीं दूसरी ओर खादर क्षेत्र का विकास होगा। कोल विधायक हाजी जमीरउल्लाह ने लोक निर्माण मंत्री की कार्यशैली की भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुये कहा कि वे विश्व विख्यात शिक्षाविद् सर सैययद अहमद खाॅ को भारत रत्न दिलाने के सदैव पक्षधर रहे हैं तथा आने वाले 2017 के विधान सभा चुनाव में भी अलीगढ का प्रदेश में समाजवादी सरकार पुनः बनवाने में उल्लेखनीय योगदान रहेगा

Tags:    
Share it
Top