Archived

यूपी : भूमाफियाओं से परेशान किसान ने लगाई फांसी

Arun Mishra
4 Jun 2017 8:12 AM GMT
यूपी : भूमाफियाओं से परेशान किसान ने लगाई फांसी
x
योगी जी जरा इधर भी ध्यान दें, यहां किसान माफियाओं से तंग आकर आत्महत्याएं कर रहे हैं..?
पीलीभीत : योगी जी जरा इधर भी ध्यान दें, यहां किसान माफियाओं से तंग आकर आत्महत्याएं कर रहे हैं। ताजा मामला पीलीभीत के थाना बीसलपुर क्षेत्र के गांव कनगवाॅ से आ रहा है। यहां एक किसान ने अपनी खेती की जमीन गांव के भूमाफियाओं को 18 लाख रूपये में बेची थी। लेकिन 8 माह से उसे इन माफियाओं ने जमीन की रकम नहीं दी किसान कर्ज में डूबता चला गया।

बीते दिन जब किसान ने अपनी रकम दोबारा मांगी तो माफियाओं से उसकी कहा सुनी हुयी जिसके बाद किसान ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है और जाॅच के बाद कार्यवाही की बाद कह रही है।

बीसलपुर कोतवाली क्षेत्र के गांव कनगवाॅ के रहने वाले किसान गोकुल प्रसाद ने गांव के ही प्रधान पति अनिल व अन्य लोगों के हाथ अपनी खेती की करीब 8 माह पूर्व 5 एकड भूमि 18 लाख रुपए में बेची थी। किसान से इन लोगों ने कुछ रकम देकर बकायदा लिखित एग्रीमेन्ट भी किया था। जमीन का एग्रीमेन्ट होने के बाद यह लोग भमि पर काबिज हो गये। जिसके बाद किसान इन लोगों के घर के चक्कर काटने लगा कि उसे उसकी बाकी की रकम मिल जाये।

किसान 8 माह से इनके घरों के चक्कर काट रहा था। इस बीच उसपर काफी कर्जा भी हो गया। बीते दिन परिजनों ने गोकुल को दोबारा पैसों का तकादा करने भेजा तो किसान की कुछ कहा सुनी हुयी। जिसके बाद गोकुल घर नहीं लौटा, सुबह कुछ लोगों ने देखा कि गोकुल का शव उसी के खेत में एक पेड से लटक रहा है। माना जा रहा है कि गोकुल ने कर्ज से तग होकर आत्महत्या कर ली है।

मृतक के पुत्र मोहन ने बताया कि करीब माह पूर्व इन लोगों ने उसके पिता को शराब पिलाकर नशे में 5 एकड भूमि का एग्रीमेल्ट करा लिया था और पैसे नहीं दे रहे थे। पिता जी काफी परेशान थे और इन्ही लोगो की वजह से उन्होने आत्महत्या की है। वहीं, पुलिस ने परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच के बाद कार्यवाही की बात कह रही है।
Next Story