उडीसा

मुंह में पानी लाने वाले ओडिशा के इन पेय पदार्थों से गर्मी को मात दें

Anshika
29 May 2023 4:21 PM GMT
मुंह में पानी लाने वाले ओडिशा के इन पेय पदार्थों से गर्मी को मात दें
x

जैसे-जैसे गर्मी का मौसम अपने चरम पर होता है, बढ़ता तापमान आपको सूखा, चिपचिपा और अस्त-व्यस्त महसूस करा सकता है। चिल्लाती करने के दौरान खुद को स्वस्थ बनाए रखना भी जरूरी होता है ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हम तरह तरह के पेय पदार्थों का यूज़ करते हैं अधिक पसीने के कारण शरीर में तेजी से पानी की कमी हो जाती है जिसकी भरपाई करने के लिए हम तरल पदार्थों का यूज करते हैं और तरल पदार्थों का यूज करना महत्वपूर्ण भी होता है पानी की जरूरत होती है और लोग इसे ही प्राथमिकता देते हैं लेकिन शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए और भी चीजों की जरूरत होती है भारत एक ऐसा क्षेत्र है जो अपने स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड और अन्य प्रमुख व्यंजनों के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। पूर्वी भारतीय राज्य ओडिशा भी एक ऐसा क्षेत्र है जिसने मुंह में पानी लाने वाले व्यंजनों के मामले में देश भर के खाने के शौकीनों को चकित कर दिया है। ओडिशा समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और मनोरम व्यंजनों की भूमि है और यह ताज़ा और अद्वितीय पेय पदार्थों की एक जीवंत श्रृंखला का भी घर है।

ओडिशा में पेय पदार्थ और पेय अवश्य आज़माएं

1. टंका तोरानी

टंका तोरानी जगन्नाथ पुरी, ओडिशा की पवित्र भूमि का एक लोकप्रिय चावल आधारित ताज़ा पेय है। परंपरागत रूप से, यह सादे चावल (अर्णना) से बनाया जाता है जिसे भगवान जगन्नाथ के महाप्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है। कुछ का दावा है कि इस पेय को पहली बार 10वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास तैयार किया गया था। यह टंका तोरानी एक प्रधान पेय है, जिसे आमतौर पर मंदिर के अंदर मिट्टी के बर्तनों में परोसा जाता है और लंबी कतारों में खड़े भक्तों को राहत देने के लिए इसके बाहर छोटे स्टालों में भी परोसा जाता है।

2. बेला पाना - भगवान जगन्नाथ का पेय

बेला पाना भारत के ओडिशा राज्य में एक लोकप्रिय ग्रीष्मकालीन पेय है। इसे बेला या लकड़ी के सेब नामक फल से बनाया जाता है, जो भारत और अन्य दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के मूल निवासी हैं। बेला पाना ओडिशा में सदियों से पीया जाने वाला एक पारंपरिक पेय है और इस क्षेत्र में इसका बहुत बड़ा सांस्कृतिक महत्व है।

3. सोल कढ़ी

सोल कढ़ी महाराष्ट्र का एक ताज़ा पेय है जो नारियल के दूध, कोकम और जीरा, धनिया और अदरक जैसे मसालों से बनाया जाता है। मराठी में 'सोल' शब्द का अर्थ खट्टा होता है, जबकि 'कढ़ी' भारतीय व्यंजनों में दही-आधारित ग्रेवी के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। सोल कढ़ी कोकम (पश्चिमी घाट क्षेत्र का मूल फल), नारियल के दूध और मसालों को मिलाकर बनाई जाती है। परिणामी पेय में एक तीखा, ताज़ा स्वाद होता है और इसे अक्सर पाचन सहायता के रूप में परोसा जाता है।

4. पलुआ शरबत

पलुआ शरबत उर्फ पाउला पाना ओडिशा का एक प्रसिद्ध ग्रीष्मकालीन पेय है जो पलुआ (अरारोट पाउडर), मसला हुआ केला, कटा हुआ नारियल, छेना, मिश्री या क्रिस्टलीकृत चीनी, और काली मिर्च पाउडर से बना है। सुपर रिफ्रेशिंग ड्रिंक, जो पुरी में भगवान जगन्नाथ को चढ़ाया जाने वाला एक प्रकार का पान है, केले या कसा हुआ नारियल भी डाला जाता है। ओडिशा के अन्य गर्मियों के पेय की तरह, पलुआ पाना भी पेट की ख़राबी में मदद करता है।

Next Story