उडीसा

ओडिशा में प्रश्नपत्र लीक करने वाला गिरोह को किया गया गिरफ्तार

Smriti Nigam
28 July 2023 7:14 AM GMT
ओडिशा में प्रश्नपत्र लीक करने वाला गिरोह को किया गया गिरफ्तार
x
मामले की जांच की निगरानी करने वाले बालासोर के पुलिस अधीक्षक सागरकिया नाथ ने कहा कि गिरोह की कार्यप्रणाली एक जैसी थी

मामले की जांच की निगरानी करने वाले बालासोर के पुलिस अधीक्षक सागरकिया नाथ ने कहा कि गिरोह की कार्यप्रणाली एक जैसी थी

जांचकर्ताओं ने कहा कि ओडिशा कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने के आरोप में बालासोर में सत्रह लोगों को गिरफ्तार किया गया, जिन्होंने बिहार, मध्य प्रदेश और दिल्ली में भी प्रश्नपत्र प्राप्त करने के लिए प्रिंटिंग प्रेस के कर्मचारियों से दोस्ती की।

16 जुलाई को प्रश्नपत्र लीक होने की बात सामने आने के बाद आयोग ने रविवार को जूनियर इंजीनियरों के 1008 पदों के लिए परीक्षा रद्द कर दी। सैंपल की आड़ में पेपर की प्रतियां पश्चिम बंगाल दीघा के एक होटल में उम्मीदवारों को दी गईं।

पुलिस ने गुरुवार को कहा कि गिरोह का नेतृत्व करने वाला विशाल कुमार चौरसिया बिहार के पटना में ग्रामीण कार्य विभाग में काम करता था। उन्होंने कहा कि वह कथित तौर पर 2013-14 में उप-निरीक्षकों और सहायक उप-निरीक्षकों की भर्ती के लिए केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग,सेवा आयोग की संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा मई 2022 में उसी वर्ष मध्य प्रदेश राज्य सिविल सेवा मुख्य और प्रारंभिक परीक्षा और बिहार पब्लिक परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक करने में शामिल था।

मामले की जांच की निगरानी करने वाले बालासोर के पुलिस अधीक्षक सागरकिया नाथ ने कहा कि कार्यप्रणाली समान थी।वे प्रश्न पत्र प्राप्त करने के लिए प्रिंटिंग प्रेस में निचले स्तर के अधिकारियों को पैसे का लालच देते थे. फिर वे उम्मीदवारों से संपर्क करते थे और उन्हें नमूना पेपर कहकर लीक प्रश्न पत्र प्रदान करते थे।

नाथ ने कहा कि गिरोह ने शुरू में कोई पैसा नहीं बल्कि मूल प्रमाण पत्र लिए।यदि आपूर्ति किए गए प्रश्न पत्र परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों से मेल खाते हैं, तो उम्मीदवारों को आधी राशि का भुगतान करने के लिए कहा गया था। एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, सफल उम्मीदवारों को शेष राशि का भुगतान करने और अपने प्रमाणपत्र वापस लेने के लिए कहा गया।

नाथ ने कहा कि ओडिशा परीक्षा के मामले में,चौरसिया वीरेंद्र सिंह के संपर्क में आया, जो ओडिशा के बाहर एक प्रिंटिंग प्रेस में सहायक के रूप में काम करता था, जहां प्रश्न पत्र छपते थे। दोनों एक ही जगह से आते हैं.

चौरसिया ने केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पहली बार 2014 से 2016 तक कर सहायक के रूप में काम किया। एक प्रश्नपत्र लीक करने का आरोप लगने के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और सेवा से निलंबित कर दिया गया। 2016 में चौरसिया ने एक और परीक्षा उत्तीर्ण की और उन्हें पटना में ग्रामीण कार्य विभाग में तैनात किया गया।

नाथ ने कहा कि प्रश्नपत्र मिलने के बाद चौरसिया अभ्यर्थियों को उत्तर उपलब्ध कराएंगे।संदेह से बचने के लिए, वह उम्मीदवारों को सभी प्रश्नों का प्रयास न करने की सलाह देंगे। पूछताछ से हमें पता चला कि उसने सभी परीक्षाएं योग्यता के आधार पर उत्तीर्ण कीं।

Next Story