उडीसा

सरकारी नौकरी पाने की होड़ में शख्स ने ओडिशा ट्रेन हादसे में मां की मौत का दावा किया

Smriti Nigam
9 Jun 2023 11:38 AM GMT
सरकारी नौकरी पाने की होड़ में शख्स ने ओडिशा ट्रेन हादसे में मां की मौत का दावा किया
x
अधिकारियों ने उस व्यक्ति की पहचान पटना के रहने वाले संजय कुमार के रूप में की, यह कहते हुए कि उसकी मां की वास्तव में 2018 में मृत्यु हो गई थी

अधिकारियों ने उस व्यक्ति की पहचान पटना के रहने वाले संजय कुमार के रूप में की, यह कहते हुए कि उसकी मां की वास्तव में 2018 में मृत्यु हो गई थी

एक 42 वर्षीय व्यक्ति, जिसने दावा किया था कि सरकारी नौकरी पाने के लिए ओडिशा के बालासोर में पिछले हफ्ते हुई ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना में उसकी दिवंगत मां की मृत्यु हो गई थी, को रेलवे बोर्ड ने पकड़ लिया है, इस मामले से अवगत अधिकारियों ने गुरुवार को कहा .

अधिकारियों ने उस व्यक्ति की पहचान पटना के रहने वाले संजय कुमार के रूप में की, उन्होंने कहा कि उसकी मां की वास्तव में 2018 में मृत्यु हो गई थी।

उन्होंने कहा कि बालासोर दुर्घटना के बाद, उसने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मिलने और नौकरी की तलाश के उद्देश्य से दिल्ली की यात्रा की।

अधिकारियों ने बताया कि कुमार, जो गुरुवार को पकड़ा गया था, न केवल अपने दावे के साथ मंत्री के आवास पर गया था, बल्कि दो अलग-अलग दिनों में रेल भवन भी गया था।

“जब कुमार वैष्णव के आवास पर पहुंचे, तो उन्हें मंत्री से मिलने के लिए रेल भवन जाने का निर्देश दिया गया। इसके बाद वह मंत्री के कार्यालय पहुंचा और बार-बार बयान बदलने के बाद उसे पकड़ लिया गया।'

रेलवे बोर्ड के एक अधिकारी ने मामले का विवरण देते हुए कहा, "कुमार ने अधिकारियों से संपर्क किया, यह दावा करते हुए कि उनकी मां दुर्भाग्यपूर्ण कोरोमंडल एक्सप्रेस में एक यात्री थीं, जो एक मालगाड़ी से दुर्घटनाग्रस्त हो गई और दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो गई।

हालांकि, हमें शक तब हुआ जब हमने पाया कि उसके पास अपनी मां की यात्रा का कोई सबूत नहीं था।

रेलवे बोर्ड के एक दूसरे अधिकारी ने बताया कि जब कुमार से उनकी मां की यात्रा से संबंधित जानकारी दिखाने के लिए कहा गया, तो वह जवाब नहीं दे सके।

दूसरे अधिकारी ने कहा कि कुमार ने अपनी मां की तस्वीर मुहैया कराई थी। हमने उन सभी स्टेशनों पर उसकी माँ को खोजना शुरू किया, जहाँ दुर्घटना से पहले ट्रेन रुकी थी।

हमारा मकसद फेशियल रिकॉग्निशन तकनीक से उसका पता लगाना था। हालांकि, जब हम किसी भी स्टेशन पर उसका पता नहीं लगा सके, तो हमें और संदेह हुआ।

इस मामले को देख रहे एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुमार ने कबूल किया कि वह अपनी मां की मौत के बारे में झूठ बोल रहा था।

“उनकी मां की मृत्यु 2018 में हो गई थी, लेकिन बालासोर दुर्घटना के बाद जब रेल मंत्रालय ने यात्रियों के परिवार को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की, तो कुमार ने मंत्री से संपर्क करने का फैसला किया और उन्हें मुआवजे के बजाय नौकरी देने के लिए कहा।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कुमार ने दावा किया है कि वह लंबे समय से बेरोजगार था और इसे लेकर उदास था।

Next Story