उडीसा

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना के लिए राजकीय शोक की घोषणा की

Smriti Nigam
3 Jun 2023 11:40 AM GMT
ओडिशा के मुख्यमंत्री ने ट्रिपल ट्रेन दुर्घटना के लिए राजकीय शोक की घोषणा की
x

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भीषण ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर शनिवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की, जिसमें 200 से अधिक लोगों की मौत हो गई और लगभग 900 लोग घायल हो गए।

दुर्घटना, हाल के दिनों में भारत में हुई सबसे घातक घटनाओं में से एक है।बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के आपस में टकराने से यह घटना हुई।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त की नवीनतम रिपोर्ट का हवाला देते हुए मुख्य सचिव पीके जेना ने कहा कि मरने वालों की संख्या 207 है जबकि कोलकाता से लगभग 250 किमी दक्षिण में बालासोर जिले के बहानगा बाजार स्टेशन के पास हुई दुर्घटना में लगभग 900 लोग घायल हो गए।

महत्वपूर्ण घोषणा: बहानागा में दुखद रेल दुर्घटना के मद्देनजर माननीय मुख्यमंत्र श्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है।

इसलिए पूरे राज्य में 3 जून को कोई राज्य उत्सव नहीं होगा।एक अधिकारी के अनुसार, हावड़ा के रास्ते में 12864 बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कई डिब्बे पटरी से उतर गए और बगल की पटरियों पर गिर गए।

उन्होंने कहा, पटरी से उतरे ये डिब्बे 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस से टकरा गए और इसके डिब्बे भी पलट गए।

उन्होंने कहा कि दुर्घटना में एक मालगाड़ी भी शामिल थी जो चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे पटरी से उतरने के बाद उसके डिब्बों से टकरा गए थे।

ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा कि हादसे में घायल हुए लोगों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

एक ट्वीट में, मुख्य सचिव जेना ने उन स्वयंसेवकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने दुर्घटना पीड़ितों को उनकी जरूरत के समय में रक्तदान किया।

यहां बालासोर में रात भर में पांच सौ यूनिट रक्त एकत्र किया गया। वर्तमान में नौ सौ यूनिट स्टॉक में है। इससे दुर्घटना पीड़ितों के इलाज में मदद मिलेगी।

मैं उन सभी स्वयंसेवकों का व्यक्तिगत रूप से ऋणी और आभारी हूं, जिन्होंने एक नेक काम के लिए रक्तदान किया है।

Next Story