उडीसा

ओडिशा को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, दूसरी ट्रेन जल्द आने की संभावना जाने मार्ग, समय, किराया

Anshika
18 May 2023 12:31 PM GMT
ओडिशा को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, दूसरी ट्रेन जल्द आने की संभावना जाने मार्ग, समय, किराया
x
पुरी और हावड़ा के बीच ओडिशा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, ओडिशा में जल्द ही एक दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की संभावना है।

पुरी और हावड़ा के बीच ओडिशा की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, ओडिशा में जल्द ही एक दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के पहले को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।वंदे भारत एक्सप्रेस पुरी और हावड़ा के बीच ट्रेन 18 मई को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वंदे भारत लगभग 6.5 घंटे में 500 किमी की दूरी तय करने वाली इस रूट की सबसे तेज ट्रेन होगी।ट्रेन को हरी झंडी दिखाने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि न्यू इंडिया अपनी तकनीक खुद बना रहा है और देश के कोने-कोने तक पहुंचा रहा है.

उन्होंने कहा, "वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा और पुरी के बीच धार्मिक, सांस्कृतिक और आध्यात्मिक संबंध को और मजबूत करेगी।" उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में पंद्रह वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं और वे कनेक्टिविटी और अर्थव्यवस्था दोनों को बढ़ावा दे रही हैं।एक समय था जब नई तकनीक और सुविधाएं दिल्ली या बड़े शहरों तक सीमित रहती थीं। लेकिन अब भारत ने एक नया रास्ता चुना है। यह नया भारत खुद तकनीक बना रहा है और देश के कोने-कोने तक पहुंच रहा है।" उन्होंने स्वदेशी रूप से विकसित सेमी-हाईस्पीड ट्रेन का जिक्र करते हुए कहा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब देश अपनी आजादी का 'अमृत काल' मना रहा है, तो यह अपनी एकता को और मजबूत करने का समय है।पीएम ने कहा भारत की एकता जितनी मजबूत होगी, उसकी सामूहिक क्षमता उतनी ही बढ़ेगी। कठिन से कठिन समय में भी भारत ने अपनी विकास यात्रा को अक्षुण्ण रखा है। इसके पीछे कारण है सभी राज्यों की भागीदारी और सामूहिक रूप से आगे बढ़ने का भारत का जज्बा। "

पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में

तिथियां: जबकि 22895/22896 हावड़ा-पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए सीट बुकिंग बुधवार, 17 मई से शुरू हुई, सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का नियमित संचालन 20 मई से शुरू होगा।

समय : पुरी-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस सुबह 6.10 बजे हावड़ा से निकलेगी और दोपहर 12.35 बजे पुरी पहुंचेगी और वापसी में यह पुरी से दोपहर 1.50 बजे निकलेगी और रात 8.30 बजे हावड़ा पहुंचेगी।

ठहराव : 16 डिब्बों वाली ट्रेन खड़गपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर क्योंझर रोड, कटक, भुवनेश्वर और खुर्दा रोड पर रुकेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया: ट्रेन में दो तरह के कोच होते हैं- एसी चेयर और एग्जीक्यूटिव चेयर कार। पुरी-हावड़ा रूट के लिए एसी चेयर की कीमत 1,430 रुपये है, जिसमें 328 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है, जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार की कीमत 2,615 रुपये है, जिसमें 389 रुपये कैटरिंग चार्ज शामिल है। हावड़ा-पुरी मार्ग के लिए, एसी कुर्सी की कीमत 1,265 रुपये है जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 162 रुपये शामिल हैं, जबकि कार्यकारी कुर्सी कार की कीमत 2,420 रुपये है, जिसमें खानपान शुल्क के रूप में 195 रुपये शामिल हैं। ट्रेन में खाने का विकल्प वैकल्पिक है और अगर यात्री 'नो फूड ऑप्शन' चुनते हैं तो किराए में कैटरिंग चार्ज नहीं जोड़ा जाएगा।

कैसे बुक करें टिकट

यात्री इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन का टिकट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बुक कर सकते हैं। टिकट भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की आधिकारिक वेबसाइट या अपनी सीट आरक्षित करने के लिए ऐप के माध्यम से बुक किए जा सकते हैं।

ओडिशा को जल्द मिलेगी दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार को कहा कि राज्य के लिए एक और अच्छी खबर है कि ओडिशा में जल्द ही दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने की संभावना है। हरी झंडी दिखाने के बाद पुरी रेलवे स्टेशन पर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रेलवे ओडिशा में वंदे स्लीपर और वंदे मेट्रो शुरू करने की योजना बना रहा है।

Next Story