Archived

ओडिशा में किसानों ने उठाया बड़ा कदम, 6 किसानों ने की आत्महत्या

आनंद शुक्ल
7 Nov 2017 6:55 AM GMT
ओडिशा में किसानों ने उठाया बड़ा कदम, 6 किसानों ने की आत्महत्या
x
ओडिशा में किसानों द्वारा आत्‍महत्‍या के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब यहां बारगढ़ में कम से कम छह किसानों ने कथित रूप से आत्‍महत्‍या कर ली है।

बारगढ़-ओडिशा: ओडिशा में किसानों द्वारा आत्‍महत्‍या के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब यहां बारगढ़ में कम से कम छह किसानों ने कथित रूप से आत्‍महत्‍या कर ली है। बताया जा रहा है कि कीटनाशकों द्वारा फसल खराब किए जाने के बाद किसान यह कदम उठाने को मजबूर हुए। डिस्ट्रिक्‍ट मजिस्‍ट्रेट खगेंद्र पधी ने कहा है कि जिन किसानों के फसल खराब हो गए हैं, उन्‍हें मुआवजा दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा, कीटनाशकों के मामले की जांच के लिए कर्मचारी लगे हुए हैं। जिनके फसल खराब हो गए हैं, उन्‍हें निश्चित रूप से मुआवजा दिया जाएगा।

कीड़ों के चलते फसलें हो रहीं खराब
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, पिछले 10 दिनों में ओडिशा के आठ राज्‍यों में आठ से ज्‍यादा किसानों ने आत्‍महत्‍या की है। इसके अलावा कई जगहों पर फसल जलाने की घटनाएं भी सामने आई हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों को दिए गए कीटनाशक या तो खराब थे या टिड्डियों को रोकने में असमर्थ थे, जिसके चलते किसानों की फसलें खराब हो रही और वो आत्महत्या कर रहे हैं।
धर्मेंद्र प्रधान ने राज्‍य सरकार को बताया हत्‍यारा
किसानों के आत्‍महत्‍या के लिए सोमवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्‍य की बीजू जनता दल सरकार की कड़ी आलोचना की। वहीं उन्‍होंने राज्‍य प्रशासन को 'हत्‍यारा' और 'असंवेदनशील' भी करार दिया था।

Next Story