राष्ट्रीय

पूर्व लोकसभा अध्यक्ष बलराम जाखड का निधन

Special News Coverage
3 Feb 2016 6:20 AM GMT
Balram Jakhar
नई दिल्ली

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्री बलराम जाखड का आज बुधवार को निधन हो गया। 92 वर्षीय जाखड का आज दिल्ली स्थित आवास पर निधन हो गया।



पांच भाषाओं के ज्ञाता
23 अगसत 1923 को पंजाब राज्य के फिरोजपुर जिले के पंजकोसी गांव में जन्मे डॉ. बलराम जाखड़ को करीब पांच भाषाओं का ज्ञान था। बहुभाषी जाखड़ को अंग्रेजी, संस्कृत, हिन्दी, उर्दू और पंजाबी भाषाओं का पर्याप्त ज्ञान था। उन्होंने सन् 1945 में फोस्मन क्रिस्चियन कॉलेज लाहौर से संस्कृत में ऑनर्स के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की।


strong>जाखड़ का राजनीतिक जीवन
सन 1972 में पंजाब विधान सभा के सदस्य चुने जाने के साथ ही श्री जाखड़ का संसदीय जीवन आरम्भ हो गया। वे पंजाब मंत्रिमंडल में उपमंत्री रहे सन 1977 में पुन: चुने जाने पर विपक्ष के नेता बने। फिरोजपुर से ही वे सन् 1980 में लोकसभा के लिये निर्वाचित हुए।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेसी नेता बलराम जाखड के निधन पर शोक व्यक्त किया।





श्री जाखड लोकसभा के अध्यक्ष के रूप में 1980 से 1989 तक काम कर चुके है। वे इस पद पर सातवीं और आठवीं लोकसभा की लगातार दो पूर्ण अवधि के लिये स्पीकर पद पर निर्वाचित होते रहे। पीवी नरसिंहमा राव की सरकार में बतौर केंद्रीय क्रषि मंत्री का दायित्व भी संभल चुके है। 30 जून 2004 से 30 जून 2009 जाखड मध्यप्रदेश के राज्यपाल के पद पर भी रहे है।
CaRHdFqUAAAjhG-

आपको बता दें कि कांग्रेस नेता बलराम जाखड़ 92 साल वर्षीय जाखड़ लंबे समय से ब्रेन स्ट्रोक की बीमारी से जूझ रहे थे। उनके पार्थिव शरीर को पंजाब के अबोहर ले जाया जाएगा, जहां उनके पैतृक गांव पंचकोशी में गुरूवार को अंतिम संस्कार होगा।


Next Story