राष्ट्रीय

कुमार बोले जातिगत आरक्षण समाप्त कर देना चाहिए

Special News Coverage
25 Jan 2016 4:59 PM GMT
kumar_vishwas

अहमदाबाद
आम आदमी पार्टी नेता कुमार विश्वास ने भी जातिगत आरक्षण का विरोध किया है। उन्होंने कहा कि जातिगत आरक्षण को धीरे-धीरे करके खत्म कर देना चाहिए।

अहमदाबाद से उठी आरक्षण की आवाज
गुजरात के अहमदाबाद में दिए अपने बयान में कुमार विश्वास ने कहा कि हमें धीरे-धीरे जातिगत आरक्षण को खत्म कर देना चाहिए। इसकी जगह आर्थिक आधार पर आरक्षण देने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों को पहले आरक्षण का लाभ मिल चुका है उनकी जगह दूसरे जरूरतमंदों को आरक्षण का लाभ मिलना चाहिए।


लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी कुछ ऐसा ही बोलीं
इससे पहले अहमदाबाद में ही एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी कुछ इसी तरह का बयान दिया था। उन्होंने भी जातिगत आरक्षण को खत्म करने की बात कही थी। महाजन ने कहा था, 'मुझे अब तक समझ नहीं आता की देश में जातिगत आरक्षण क्यों है? बाबा साहेब अंबेडकर ने इसे केवल 10 साल के लिए लागू करने की पैरवी की थी लेकिन राजनीतिक फायदों के लिए राजनेताओं ने संविधान में ही संशोधन कर दिया।'

कांग्रेस ने जमकर विरोध किया
उनके इस बयान का कांग्रेस ने जमकर विरोध किया। कांग्रेस प्रवक्ता प्रमोद तिवारी ने कहा कि जातिगत आरक्षण को खत्म करना संभव नहीं है लेकिन अगर ऐसा करने की कोशिश भी होती है तो 'हम ऐसा होने नहीं देंगे।' इसके अलावा लालू यादव ने भी कहा कि देश से जातिगत आरक्षण खत्म नहीं होगा।
Next Story