राष्ट्रीय

सुषमा स्वराज के काम से खुश हुए विपक्षी सांसद, संसद में की जमकर तारीफ

Special News Coverage
10 March 2016 7:56 AM GMT
Sushma Swaraj Happy


नई दिल्ली : जो नजारा आज लोकसभा में देखने को मिला, आमतौर पर ऐसा नजारा देखने को नहीं मिलता है, क्योंकि सरकार के काम की जोरदार आलोचना का नजारा संसद में नजर आता है। इससे उलट बुधवार को विपक्षी दल के कई सासंदों ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जमकर तारीफ की।

आप, बीजेडी, आरजेडी सांसदों ने विदेश मंत्री के काम और व्यवहार की प्रशंसा की। दिग्गज वक्ता के तौर पर मशहूर विदेश मंत्री ने विनम्रता से तारीफ के लिए सबको शुक्रिया कहा।

आम आदमी पार्टी (आप) के भगवंत मान ने प्रश्नकाल के दौरान कहा, "मैं सुषमा स्वराज जी का धन्यवाद करना चाहता हूं। वह विदेश में देशवासियों को बचाने के लिए असाधारण रूप से अच्छा काम कर रही हैं।"

मान ने कहा, "हाल में सऊदी अरब में हमारे निर्वाचन क्षेत्र के 13 लोगों को दास बना लिया गया था। मैंने विदेश मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की और उन्होंने तत्काल कार्रवाई की। परिणामस्वरूप उन सभी और आठ अन्य लोगों को न सिर्फ बचा लिया गया, बल्कि वे सुरक्षित स्वदेश वापस पहुंच गए।" 'आप' के एक अन्य सांसद धर्मवीर गांधी ने भी सुषमा की तारीफ की।

गांधी ने कहा, "मुझे कोई सवाल नहीं पूछना। मैं केवल मंत्री को धन्यवाद देने के लिए खड़ा हुआ हूं। जब भी जरूरत पड़ी, उन्होंने हमारी मदद की। उन्होंने पंजाब के लोगों के लिए बहुत कुछ किया।"

बीजू जनता दल (बीजद) नेता बीजे पांडा ने भी सुषमा स्वराज की प्रशंसा करते हुए कहा, "एक मंत्री के रूप में उनका काम बेहतरीन रहा है।"

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सदस्य राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने अंग्रेजी में पूछे गए सवाल का जवाब हिंदी में देने के लिए सुषमा स्वराज की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, "अंग्रेजी में पूछे गए सवाल का जवाब हिंदी में देने के लिए मैं सुषमा जी को धन्यवाद दूंगा। उन्होंने हिंदी में जवाब दिया, जो अच्छी बात है। सदन में कुछ सदस्य हैं, जो अच्छी हिंदी जानने के बावजूद अंग्रेजी में जवाब देते हैं।"

इस मौके पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आश्चर्य जताते हुए कहा, "कोई सवाल नहीं, केवल धन्यवाद!"

सुषमा ने अपनी तरफ से सबको धन्यवाद दिया। उन्होंने हाथ जोड़कर कहा, "मैं उन सबका शुक्रिया अदा करती हूं, जिन्होंने मुझे धन्यवाद दिया है।"
Next Story