राष्ट्रीय

कांग्रेस का मुंह बंद करने के लिए वीर सावरकर को दिया जाए 'भारत रत्न' : शिवसेना

Special News Coverage
29 March 2016 6:33 AM GMT
uddhav thackeray



मुंबई : शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने वीर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग की। शिवसेना ने कहा कि कांग्रेस का मुंह हमेशा के लिए बंद कराने के खातिर उन्हें भारत रत्न देना चाहिए। उद्धव ने एक बयान में केंद्र में बीजेपी की अगुआई वाली सरकार से सावरकर को यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का आह्वान किया।

शिवसेना प्रमुख ने कहा कि महाराष्ट्र में सावरकर बड़े सम्मान की नजर से देखे जाते हैं। पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा में भी यह मुद्दा उठाया जाएगा। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने इसी महीने लोकसभा में एक चर्चा में हिस्सा लेते हुए कहा था कि बीजेपी सावरकर के आदर्शों पर चलती है जबकि उनकी पार्टी महात्मा गांधी के दिखाए रास्ते पर चलती है।

ठाकरे ने कहा, 'नरेंद्र मोदी सरकार को निश्चित तौर पर साहस दिखाना चाहिए और वीर सावरकर को भारत रत्न से नवाजना चाहिए। पहले वीर सावरकर के अपमान को लेकर शिवसेना कई बार आंदोलन कर चुकी है, मणिशंकर अय्यर पर चप्पल भी फेंके गए थे। संसद का काम भी रुका था।' उन्होंने कहा, 'पहले जो हमारे आंदोलन से अलग रहे वे अब वीर सावरकर के लिए आंदोलन की बात कर रहे हैं, यह अच्छी प्रगति है। लेकिन, कम से कम अब तो कुछ साहस दिखाएं।'

कांग्रेस ने 23 मार्च को शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 85वें सहादत दिवस पर नमन किया था और वीर सावरकर को विश्वासघाती करार दिया था जिसके बाद राजनीतिक तूफान मच गया।

विपक्षी दल ने पिछले हफ्ते एक बार फिर सावरकर पर निशाना साधा था जब उसने ट्वीट किया था, ‘भगत सिंह ने ब्रिटिश राज से आजादी के लिए संघर्ष किया, वी डी सावरकर ने ब्रिटिश राज्य में दास बनकर रहने के लिए दया की भीख मांगी।’ भाजपा ने कांग्रेस से माफी मांगने या विरोध प्रदर्शन का सामना करने को कहा था।
Next Story