राष्ट्रीय

स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 7 सांसदों को लोकसभा से किया निलंबित

Sujeet Kumar Gupta
5 March 2020 10:19 AM GMT
स्पीकर ओम बिड़ला ने कांग्रेस के 7 सांसदों को लोकसभा से किया निलंबित
x
पीठासीन सभापति ने कहा, 'पिछले तीन दिनों से जिस प्रकार से सदन में कामकाज को बाधित किया जा रहा है, उससे लोकसभा अध्यक्ष दुखी हैं, पूरा देश दुखी है।

नई दिल्ली। लोकसभा में हंगामा करने के कारण लोकसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के सात सांसदों को आज निलंबित कर दिया है. इन सांसदों को सदन में दिल्ली हिंसा को लेकर चर्चा के लिए हंगामा करने के चलते निलंबित किया गया है. इनमें गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, गुरजीत सिंह आहूजा , डियन कुरियाकोस, आर उन्नीथन, मनीकम टैगोर, बेनी बेहनान शामिल हैं।

दिल्ली हिंसा को लेकर विपक्ष लगातार संसद में हंगामा कर रहा है। वह सदन में तत्काल चर्चा कराए जाने की मांग पर अड़ा हुआ है। वहीं सोमवार को सदन में हुए हंगामे के बाद लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने 17 दलों के साथ मंगलवार को बैठक की थी। इसके बाद भी लोकसभा में मंगलवार को हंगामा हुआ और महिला सांसद के साथ धक्का-मुक्की हुई। जिससे लोकसभा अध्यक्ष काफी आहत हैं।

हालांकि ओम बिरला ने बुधवार को सदन की कार्यवाही से खुद को अलग कर लिया और पूरे दिन अपने चेंबर में बैठे रहे। सूत्रों के अनुसार गुरुवार को भी उन्होंने सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं लिया। जिसकी वजह से भर्तृहरि महताब ने उनकी जगह सदन का संचालन किया।

पीठासीन सभापति ने कहा, 'पिछले तीन दिनों से जिस प्रकार से सदन में कामकाज को बाधित किया जा रहा है, उससे लोकसभा अध्यक्ष दुखी हैं, पूरा देश दुखी है।' उन्होंने कहा कि हम सभी यहां लोगों द्वारा चुनकर आते हैं, अपनी बात रखना चाहते हैं, लोगों से जुड़े मुद्दे उठाना चाहते हैं लेकिन आप (विपक्ष) सदन को चलने नहीं दे रहे हैं। महताब ने कहा कि दिल्ली दंगे का मुद्दा है, कोरोनावायरस के कारण उत्पन्न स्थिति का मुद्दा है, इस पर चर्चा हो। लेकिन जिस प्रकार से सदन को बाधित किया जा रहा है, उससे किसी का फायदा नहीं होने वाला है।


Next Story