राष्ट्रीय

नया सर्वे आया सामने, अभी चुनाव हो जाएं तो बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी?

Shiv Kumar Mishra
22 April 2023 4:37 AM GMT
नया सर्वे आया सामने, अभी चुनाव हो जाएं तो बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी?
x

नई दिल्ली: अगर आज देश में लोकसभा के चुनाव हो जाएं, तो किस पार्टी की सरकार बनेंगी। क्या देश में नरेंद्र मोदी सरकार फिर से बनेगी नहीं। इसे लेकर हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत ने चुनावी सर्वे किया है। इस सर्वे में देशभर के 90 हजार लोगों भाग लिया है। ये सर्वे टाइम्स नाउ नवभारत और ईटीजी रिसर्च ने किया। सर्वे में लोगों ने साफ संदेश दिया है कि अगर देश में अभी चुनाव हो जाएं तो बीजेपी की सरकार वापस बन जाएगी। 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी सरकार को विपक्ष के गठबंधन से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वहीं मोदी सरकार 2.0 के कामकाज से भी 51 फीसदी लोग संतुष्ट हैं।

आज चुनाव हो जाएं तो...

जब सर्वे में लोगों से पूछा गया कि अगर देश में आज लोकसभा चुनाव हो जाएं तो किस पार्टी को कितनी सीट मिलेंगी। इसके जवाब में लोगों ने इशारा कर दिया कि वापस बीजेपी की सरकार बनने जा रही है।

बीजेपी+ :- 292-338

कांग्रेस+ :- 106-144

टीएमसी :- 20-22

YSRCP :- 24-25

BJD :- 11-13

अन्य :- 50-80

क्या विपक्ष देगा मोदी को टक्कर?

जब सर्वे में लोगों से पूछा गया कि अगर 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष एकजुट होकर मोदी के सामने खड़ा होता है, तो इससे चुनावी नतीजों पर क्या असर पड़ेगा? इसके जवाब में 49 फीसदी लोगों ने कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ेगा, 14 फीसदी लोग मानते हैं कि काफी हद तक विपक्ष टक्कर दे सकता है, 15 फीसदी लोगों का कहना है कि पहले विपक्ष एकजुट तो हो, वहीं 17 फीसदी लोगों का कहना है कि चुनाव से पहले विपक्ष एक भी होगा और बीजेपी को टक्कर भी देगा।

मोदी सरकार 2.0 से कितने लोग संतुष्ट?

सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के कामकाज से कितने लोग संतुष्ट हैं, तो इसके जवाब में 51 फीसदी लोगों ने कहा कि वे संतुष्ट हैं, 21 फीसदी लोग उनकी कार्यशैली से खुश नहीं थे, 16 फीसदी लोगों का कहना है कि वे काफी हद तक संतुष्ट हैं, वहीं 12 फीसदी लोगों ने इसे औसत बताया।

अडानी और ED-CBI के एक्शन पर क्या सोचते हैं लोग?

सर्वे में अडानी मामले पर हो रही राजनीति को लेकर भी सवाल पूछा गया। इसके जवाब में 34 फीसदी लोग इसे टारगेटेड प्रोपेगेंडा मानते हैं, 16 फीसदी लोग इंटरनेशनल टूलकिट तो 19 फीसदी लोग इसे देश के विरोध में देखते हैं। वहीं 31 फीसदी लोग जांच रिपोर्ट तक चुप रहे। सर्वे के दौरान लोगों से पूछा गया कि वे भ्रष्टाचार पर CBI और ED एक्शन को क्या मानते हैं? इसके जवाब में 49 प्रतिशत लोग इसे शानदार काम मानते हैं। वहीं, 17 फीसदी लोगों का कहना है कि पहले की सरकारें सोई रहीं, 13 फीसदी लोगों का कहना है कि देश का पैसा वापस आ रहा है, वहीं 21 फीसदी लोग इन सभी जवाबों को सही मानते हैं।

मोदी सरकार 2.0 की सबसे बड़ी उपलब्धि?

जब लोगों से पूछा गया कि मोदी सरकार 2.0 की सबसे बड़ी उपलब्धि क्या है? तो इसके जवाब में 29% लोग बोले कि भव्य राम मंदिर बन रहा। 26% ने कहा कि कोविड से निपटना, 19% की राय थी कि भ्रष्टाचार पर कॉम्बैट एक्शन, 17% ने जन कल्याण योजनाएं बताईं और 9% ने कहा कि आर्टिकल 370 हटाना।

क्या बीजेपी फिर करेगी 300 का आंकड़ा पार?

जब लोगों से पूछा गया कि 2024 में बीजेपी 300 से ज्यादा सीटें फिर ला पाएगी ? तो इसके जवाब में हां, कोई शक नहीं कहते हुए 42% ने हामी भरी। नहीं, 300 मुश्किल...यह बात 26% जनता बोली। चुनाव के वक्त पता चलेगा - यह 19% प्रतिशत लोगों की राय है, जबकि कह नहीं सकते जवाब देने वाले 13 फीसदी थे। यह सर्वे नवभारत टाइम्स ग्रुप ने किया है।

Next Story