राष्ट्रीय

क्या शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर लड़ेंगे चुनाव, अब आया जवाब ?

Arun Mishra
30 Aug 2022 1:11 PM GMT
क्या शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर लड़ेंगे चुनाव, अब आया जवाब ?
x

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होना है. ऐसे में खबरों का बाजार गर्म है. कहा जा रहा है कि तिरुवनंतपुर से सासंद और वरिष्ठ नेता शशि थरूर (Shashi Tharoor) कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) पद का चुनाव लड़ सकते हैं.

कांग्रेस नेता शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर चुनाव लड़ने की संभावनाएं तलाश रहे हैं. हालांकि, अभी उन्होंने इस पर अंतिम फैसला नहीं किया है. मीडिया जगत में तमाम तरह की खबरें लगातार चल रही हैं. सूत्रों ने बताया कि थरूर ने अभी अपना मन नहीं बनाया है लेकिन वह जल्द ही इस पर निर्णय कर सकते हैं.

उन्होंने मलयालम दैनिक अखबार मातृभूमि में एक लेख लिखा है, जिसमें उन्होंने ''स्वतंत्र एवं निष्पक्ष'' चुनाव कराने का आह्वान किया है. इस लेख में उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की दर्जन भर सीटों के लिए भी पार्टी को चुनाव की घोषणा करनी चाहिए. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को 2020 में पत्र लिखकर संगठनात्मक सुधारों की मांग करने वाले 23 नेताओं के समूह में शामिल रहे थरूर ने कहा, ''एआईसीसी तथा पीसीसी प्रतिनिधियों से लिए पार्टी के सदस्यों को यह फैसला लेने देने कि इन अहम पदों पर पार्टी का नेतृत्व कौन करेगा.

अब आया जवाब

अब शशि थरूर ने इन अटकलों पर कहा है कि लोग कुछ भी सोचने को स्वतंत्र हैं. मैंने अपने लेख के जरिए सिर्फ इतना कहा था कि पार्टी में चुनाव सही रहेंगे. एक लोकतांत्रिक देश में लोकतांत्रिक पार्टी का होना जरूरी है. कांग्रेस अब अध्यक्ष पद का चुनाव करवा रही है, ये स्वागत योग्य कदम है. मुझे नहीं पता था कि मेरे लेख पर इतनी कयासबाजी शुरू हो जाएगी.

मैंने कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है, अभी मैं इस मामले में कुछ नहीं कहना चाहता. थरूर ने इस बात पर भी जोर दिया है कि अध्यक्ष पद का चुनाव अभी कुछ हफ्ते दूर है. अभी प्रक्रिया के शुरू होने का इंतजार करते हैं. मैंने अपने लेख में सिर्फ इतना कहा था कि जितने ज्यादा उम्मीदवार रहेंगे, उतना पार्टी के लिए अच्छा होगा. अंत में तो कोई एक शख्स ही विजेता घोषित होता है. लेकिन ज्यादा उम्मीदवार होने से इस पूरी प्रक्रिया को ज्यादा विश्वनीयता मिलती है, वो सुर्खियों में रहती है.

बता दें कि आंतरिक उथल-पुथल का सामना कर रही कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की थी कि पार्टी अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा. साथ ही कहा था कि यह देश की एकमात्र पार्टी है जो इस तरह के लोकतांत्रिक अभ्यास का पालन करती है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव का परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा. चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर तक चलेगी.

Next Story