राष्ट्रीय

इन 13 बातों को दोहराते रहें तो बहुत आसान है 50 साल राज करना

Shiv Kumar Mishra
21 Sep 2020 7:54 AM GMT
इन 13 बातों को दोहराते रहें तो बहुत आसान है 50 साल राज करना
x

आज की भारतीय राजनीत को लेकर कुछ समझ में आया उसके हिसाब से ये तेरह बातें खास है जबकि 14 वीं बात उन सबको दोहराने की है.

कदम 1: क्रोनी मित्रों से बड़ी राशि उधार लें, उन दोस्तों से जिसे आप पहले ही मदद कर चुके हैं और जो जानते हैं कि आप कुछ करेंगे ।

कदम 2: एक पीआर एजेंसी की सेवा लें और खास आदमी होने की छवि बनाएं। उसमें गरीबी, संघर्ष और क्षमता की चर्चा हो ताकि उम्मीद बंधे। मुख्यमंत्री के पद पर रहते हुए कमाए पैसे और मित्रों से दान या उधार मिले पैसों से मुख्यधारा की मीडिया को खरीद लीजिए। सोशल मीडिया पर अपने लोगों को बैठा दीजिए।

कदम 3: पार्टी में हर किसी को साइडलाइन कर दीजिए ।

कदम 4: खुद को किसी अल्पसंख्यक की काल्पनिक धमकी से बहुसंख्यकों की रक्षा करने वाले के रूप में पेश कीजिए। मुसलमानों की तबाही का एक कार्यक्रम चलाइए। इसमें उनकी हत्या हो और आप खुद को आम लोगों का रक्षक बताइए।

कदम 5: फर्जी प्रचार और आयोजनों से अपने राज्य में कारोबारी सफलता का दावा करें ।

कदम 6: चुनाव जीतने के लिए चुनाव आयोग और ईवीएम को अपने पक्ष में कीजिए।

कदम 7: उन लोगों को फायदा देना शुरू कीजिए जिन्होंने आपको शीर्ष पद पर पहुंचने का खर्च दिया है। सब कुछ अपने नियंत्रण में करने की शुरुआत करें ।

कदम 8: हर किसी को गरीब बनाने के लिए नौकरियों और व्यवसायों को नष्ट कर दें। गरीबों को इतना गरीब बना दीजिए कि वे चुनाव का इंतजार करें। चुनावों के दौरान उन्हें कुछ पैसे दे दीजिए। सरकारी पैसों से बेकार के कार्यक्रम चलाते रहिए और उनका प्रचार कीजिए। जैसे शौचालय निर्माण और इसका ठेका अपनी पार्टी के लोगों को खुश रखने के लिए दीजिए।

कदम 9: नौकरियों को नष्ट करना जारी रखिए। हर तरह की नौकरियां खत्म कर दीजिए। इन्हें रेगिस्तान में पानी की तरह दुर्लभ बना दीजिए।

कदम 10: बढ़े हुए पैसों और खरीदने की शक्ति से लोकतंत्र के बाकी संस्थानों को नख-दंत विहीन बनाएं। न्यायपालिका, चुनाव आयोग, जांच एजेंसी में से किसी को न छोड़ें।

कदम 11: सबसे बड़े रोजगार क्षेत्र, कृषि को ऐसे कानून पास करके नियंत्रण में लें जो क्रोनी मित्रों को फायदे की स्थिति में पहुंचाते हैं।

कदम 12: क्रोनी मित्रों से मिले पैसे मतदाताओं को रिश्वत देकर चुनाव को मजाक बना दें। मतदाता इतने गरीब हों कि कुछ भी लेकर खुश रहें और जहां कहा जाए, मुहर लगा दें।

कदम 13: दावा कीजिए कि आपके पास बहुमत है और आप जो चाहे कर सकते हैं।

कदम 14: कदम 1 से 13. दोहराएँ

इस बीच अगर कोई मुश्किल आए या कहीं फंस गए तो चीन, पाकिस्तान हैं ही। यहां-वहां कुछ सैनिकों को मरवाओ, कुछ मुसलमानों को मार डालो और झूठ परोसने वाली सोशल मीडिया इकाई चलाते हुए मीडिया को टुकडे फेंकते रहिए।

इस तरह आप न केवल 50 साल के लिए शासन कर सकते हैं बल्कि शायद हमेशा करते रह सकें।

Next Story