Home > राजनीति > महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 12 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 12 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

 Sujeet Kumar Gupta |  21 Sep 2019 6:14 AM GMT  |  नई दिल्ली

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज, दोपहर 12 बजे EC करेगा प्रेस कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग आज यानी शनिवार को महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान करेगा. आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करेगा. इससे पहले शुक्रवार को इलेक्शन कमीशन ने महाराष्ट्र दौरे से लौटने के बाद एक समीक्षा बैठक की थी जिसमें उसने इन दोनों राज्यों में अंतिम चुनाव तैयारियों पर अपनी मुहर लगाई थी।

बता दें कि हरियाणा में मौजूदा विधानसभा की अवधि 2 नवंबर तक है जबकि महाराष्ट्र में 9 नवंबर तक. ऐसे में इलेक्शन कमीशन को 2 नवंबर से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया को संपन्न करना होगा. हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं जबकि महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं. दोनों राज्यों में एक से दो चरण में चुनाव कराए जाने की संभावना है. हरियाणा में एक चरण और महाराष्ट्र में एक या दो चरण में चुनाव संपन्न कराया जा सकता है।

विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान होते ही दोनों राज्यों में आदर्श चुनाव संहिता लागू हो जाएगी। चुनाव घोषणा करने के सात दिन के अंदर आयोग को नोटिफिकेशन जारी करना होता है। नोटिफिकेशन जारी करने के बाद सातवें दिन नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाती है। नामांकन भरने के अंतिम दिन के बाद अगले दिन चुनाव अधिकारी उम्मीदवारों के फॉर्म की छंटनी करता है। छंटनी करने बाद दो दिन का समय नाम वापसी के लिए दिया जाता है।

नाम वापस लेने के अगले दिन से उम्मीदवार को 14 दिन प्रचार के लिए मिलते हैं। चुनाव प्रचार खत्म होने के तीसरे दिन मतदान होता है। इसकी अगली सुबह चुनाव आयोग री-पोल के लिए एक दिन रिजर्व रखता है। री-पोल के तीसरे दिन मतों की गणना के साथ ही नतीजे घोषित किए जाते हैं। चुनाव आयोग चाहे तो नतीजे घोषित होने के दूसरे दिन ही नतीजों से संबंधित नोटिफिकेशन जारी कर सकता है। यानी चुनाव आयोग की भूमिका यहां खत्म हो जाती है। फिर सरकार बनाने के लिए राज्यपाल की भूमिका शुरू होती है।

चुनाव आयोग से जुड़े सूत्रों के अनुसार आयोग ने झारखंड विधानसभा का चुनाव फिलहाल अभी नहीं कराने का फैसला किया है. बता दें कि झारखंड में 5 जनवरी को मौजूदा विधानसभा की अवधि खत्म होगी, ऐसे में इलेक्शन कमीशन के सामने चुनाव कराने के लिए 3 महीने का वक्त मौजूद है. ऐसे में समझा जा रहा है कि आयोग महाराष्ट्र और हरियाणा के चुनाव संपन्न होने के बाद झारखंड में विधानसभा चुनाव की घोषणा करेगा.

इसके अलावा कई अन्य राज्यों में विधानसभा सीटों के लिए भी उपचुनाव होना है. महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव घोषणा के साथ आयोग उपचुनावों की भी घोषणा कर सकता है. कई राज्यों में विभिन्न वजहों से विधानसभा की सीटें खाली हुई हैं।


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top