Top
Home > राजनीति > मोदी सरकार देगी डेढ़ लाख करोड़ का पैकेज, इन लोंगों के खाते में होगा ट्रांसफर

मोदी सरकार देगी डेढ़ लाख करोड़ का पैकेज, इन लोंगों के खाते में होगा ट्रांसफर

 Shiv Kumar Mishra |  26 March 2020 1:36 PM GMT  |  दिल्ली

मोदी सरकार देगी डेढ़ लाख करोड़ का पैकेज, इन लोंगों के खाते में होगा ट्रांसफर
x

मोदी सरकार कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड के लिए 1.50 लाख करोड़ रुपये (19.6 अरब डॉलर) के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा कर सकती है. इस मामले से जुड़े दो सूत्रों ने रॉयटर्स को यह जानकारी दी.

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है. सरकार ने अब तक पैकेज को अंतिम रूप नहीं दिया है. सूत्रों के मुताबिक इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और रिजर्व बैंक (RBI) के बीच चर्चा चल रही है. एक सूत्र ने बताया कि प्रोत्साहन पैकेज 2.3 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है, लेकिन प्रोत्साहन पैकेज कितने का होगा, इस पर अभी विचार-विमर्श जारी है. इस पैकेज की घोषणा हफ्ते के आखिर हो सकती है.



10 करोड़ों लोगों के खाते में डाले जाएंगे पैसे

सूत्रों ने कहा कि इस पैकेज के तहत देश के 10 करोड़ गरीब लोगों के खाते में सीधे पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं. इसके अलावा लॉकडाउन से प्रभावित बिजनेसेज की सहायता का ऐलान भी किया जा सकता है. बता दें कि कोरोना को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान किया था. देश में संक्रमितों की संख्या 606 हो गई है. इनमें से 11 की मौत हो गई है. वहीं, 42 लोग ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं. हर दिन यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है.

दोनों सूत्रों ने कहा, सरकार ने 1 अप्रैल से शुरू हो रही वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अपनी उधार योजना को भी बढ़ा दिया है. सरकार ने रिजर्व बैंक से कुछ सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदने के लिए कहा है. केंद्रीय बैंक ने कई दशक से ऐसा कोई कदम नहीं उठाया है क्योंकि इससे महंगाई दर के चढ़ने की आशंका पैदा हो जाती है. एक सूत्र ने कहा, RBI को विश्व के अन्य सेंट्रल बैंक की तरह बॉन्ड खरीदना होगा.

Tags:    
Next Story
Share it