राष्ट्रीय

पीएम मोदी ने मुंबई में रखी मेट्रो लाइन की आधारशिला, ये होगा मेट्रो रुट

Sujeet Kumar Gupta
7 Sep 2019 6:50 AM GMT
पीएम मोदी ने मुंबई में रखी मेट्रो लाइन की आधारशिला, ये होगा मेट्रो रुट
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई पहुंच गये हैं। यहां उनका स्वागत महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने किया। इसके बाद प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने विले पार्ले में लोकमान्य सेवा संघ तिलक मंदिर में पूजा की। इसके बाद प्रधानमंत्री ने तीन मेट्रो लाइनों का लोकार्पण किया। जिसमें 9.2 किलोमीटर लंबे गोमुख से शिवाजी चौक (मीरा रोड) मेट्रो -10 कॉरिडोर और 20.7 किलोमीटर लंबे कल्याण से तलोजा मेट्रो -12 कॉरिडोर के लिए, 12.8 किलोमीटर लंबा वडाला से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मेट्रो -11 कॉरिडोर सेंट्रल उपनगर वडाला से दक्षिण बंबई (सोबो) तक जाने के लिए हैं. मेट्रो लाइंस के साथ-साथ पीएम मोदी मेट्रो भवन का भी शिलान्यास करेंगे. यह 154-मीटर और 32-मंजिला केंद्र 337 किमी के कुल नेटवर्क को नियंत्रित करेगा जो मुंबई और उसके महानगरीय क्षेत्र में संचालित होगा।

भवन के लिए निर्माण योग्य क्षेत्र 1,14,088 वर्ग मीटर है, जिसमें 24,293 वर्ग मीटर का संचालन नियंत्रण केंद्र के लिए किया जाता है. मेट्रो प्रशिक्षण संस्थान के लिए 9,624 वर्ग मीटर और विभिन्न सिमुलेटर और मेट्रो से संबंधित तकनीकी कार्यालयों के लिए 80,171 वर्ग मीटर है. मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में प्रदर्शनी पर मेट्रो कोच, पहला मेट्रो कोच है जो मेक इन इंडिया पहल के तहत निर्मित है. अत्याधुनिक कोच 365 दिनों की तुलना में मात्र 75 दिनों में निर्मित होता है।

स्वचालित निगरानी, ​​दरवाजा खोलने और बंद करने, बाधाओं, गर्मी, धुआं, अग्नि डिटेक्टर प्रदान करते हैं और वास्तविक समय में वीडियो निगरानी प्रसारित कर सकते हैं। भीड़ को धक्का देने और संबंधित दुर्घटनाओं और फायर डिटेक्टरों और दमनकारियों, घुसपैठ और अनासक्त वस्तु पहचान प्रणाली से बचने के लिए सिंक्रनाइज़ प्लेटफॉर्म स्क्रीन दरवाजे जैसी सुविधाएं हैं. इसमें स्वचालित बचाव उपकरण, ऊर्जा कुशल लिफ्ट, एस्केलेटर, सौर ऊर्जा के उपयोग के साथ एलईडी फिटिंग भी होंगे. लिफ्ट में ब्रेल बटन की सुविधा होती है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महा मुंबई मेट्रो के ब्रांड विजन डॉक्यूमेंट का भी अनावरण करेंगे।

Next Story