राष्ट्रीय

अधीर रंजन की जगह पंजाब के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू लोकसभा में कांग्रेस के नेता होंगे

Shiv Kumar Mishra
11 March 2021 12:15 PM GMT
अधीर रंजन की जगह पंजाब के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू लोकसभा में कांग्रेस के नेता होंगे
x

कांग्रेस (Congress) ने पंजाब (Punjab) के पार्टी सांसद रवनीत सिंह बिट्टू (Ravneet Singh Bittu) को लोकसभा (Lok Sabha) में कांग्रेस का नेता नियुक्त किया है. वह मौजूदा वक्त में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chaudhary) की जगह लेंगे.

पार्टी सूत्रों का कहना है कि चौधरी अगले दो माह पश्चिम बंगाल के चुनाव प्रचार में व्यस्त रहेंगे, लिहाजा बिट्टू को यह जिम्मेदारी दी गई है. लिहाजा बजट सत्र के लिए बिट्टू को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष हैं. बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं.

बेअंत सिंह की 1995 में हत्या कर दी गई थी. रवनीत सिंह अगस्त में लोकसभा में कांग्रेस के चीफ व्हिप नियुक्त किए गए थे. तीन बार के कांग्रेस सांसद संसद के निचले सदन लोकसभा में पार्टी की रणनीति तैयार करेंगे. लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता गौरव गोगोई (Lok Sabha Gaurav Gogoi) भी असम विधानसभा चुनाव के प्रचार में व्यस्त हैं.

45 साल के रवनीत सिंह बिट्टू 2009 में आनंदपुर साहिब से कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा का चुनाव जीते थे. उसके बाद 2014 और 2019 में उन्होंने लुधियाना से लोकसभा चुनाव जीता. रवनीत सिंह पार्टी के युवा नेताओं में से एक हैं, वे उन चुनिंदा नेताओं में से एक हैं, जिन्हें राहुल गांधी द्वारा लोकतांत्रिक चुनावों की शुरुआत के बाद पंजाब यूथ कांग्रेस में लाया गया था.

Next Story