राष्ट्रीय

हार्वर्ड प्रोफेसर से कोरोना पर ये सवाल कर बुरे फंसे राहुल गांधी!

Shiv Kumar Mishra
27 May 2020 9:21 AM GMT
हार्वर्ड प्रोफेसर से कोरोना पर ये सवाल कर बुरे फंसे राहुल गांधी!
x
कोरोना संकट पर राहुल गांधी की खास चर्चा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कोरोना वायरस के मसले पर दुनिया के दो बड़े एक्सपर्ट से बात की. इस दौरान कोरोना वायरस के असर, लॉकडाउन से पहुंची चोट पर भी चर्चा हुई. इसी चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर आशीष झा से एक सवाल किया, वो भी हिन्दी में अपने अंदाज़ में. राहुल गांधी ने पूछा कि भैया, ये बताइए कि वैक्सीन कब आएगी?

राहुल गांधी: भैया, ये बताइए वैक्सीन कब आएगी?

प्रोफेसर झा: तीन देशों में उम्मीद है कि जल्द आएगी, लेकिन पूरी तरह से उम्मीद है कि अगले साल तक वैक्सीन आ पाएगी. भारत को इसके लिए प्लान बनाना पड़ेगा, क्योंकि भारत को 50 करोड़ से अधिक वैक्सीन बनानी है.

गौरतलब है कि अभी अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, इजरायल जैसे देशों में वैक्सीन को लेकर काम चल रहा है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में इसकी टेस्टिंग भी शुरू हो गई है, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक वैक्सीन आ सकती है.

राहुल से बोले एक्सपर्ट- मौसम से कोरोना की रफ्तार पर फर्क पड़ता है, लेकिन पुख्ता सबूत नहीं

हालांकि, कई एक्सपर्ट का कहना है कि अगले साल तक ही वैक्सीन आ पाएगी. क्योंकि सफल टेस्टिंग और पूरी लंबी प्रक्रिया के बाद इतनी बड़ी मात्रा में वैक्सीन बनाना भी काफी मुश्किल होगा.

दूसरी ओर भारत में भी कई टीमें वैक्सीन बनाने पर काम कर रही हैं, जिनको भारत सरकार की ओर से भी लगातार मदद मिल रही है. ऐसे में अगर भारत में ही कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले बन जाए तो हैरानी की बात नहीं होगी.

एक्सपर्ट के साथ चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कोरोना वायरस के असर, लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हो रहे लोगों पर बात की. उन्होंने कहा कि कोरोना के बाद दुनिया पूरी तरह से बदल जाएगी, लेकिन ये लोगों को एक साथ लाने का काम भी करेगा. क्योंकि आज हर कोई जाति-धर्म को भूल कर कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है.

उधर इस सवाल के बाद राहुल गाँधी सोशल मिडिया पर ट्रोल होना शुरू हो गए है.

Next Story