Top
Breaking News
Home > राजनीति > राहुल गांधी बोले- हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती, लेकिन भारत के पास....

राहुल गांधी बोले- हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती, लेकिन भारत के पास....

 Sujeet Kumar Gupta |  28 Jan 2020 1:08 PM GMT  |  नई दिल्ली

राहुल गांधी बोले- हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती, लेकिन भारत के पास....

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में युवा आक्रोश रैली में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी और नरेंद्र मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला और कहा की पिछले साल देश के एक करोड़ युवाओं का रोजगार छिन गया, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी इस पर मौन हैं। सीएए, एनआरसी और एनपीआर पर लंबे भाषण देने वाले मोदी इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोलते।

जयपुर के अल्बर्ट हॉल में आयोजित सभा में राहुल ने कहा कि यूपीए सरकार के समय देश की ग्रोथ रेट 9% थी, जो अब घटकर 5% रह गई। उन्होंने कहा कि हम गरीबों को पैसा देते थे, जिससे बाजार की खपत बढ़ती थी और ग्रोथ होती थी, लेकिन मोदी ने इकोनॉमिक्स नहीं पढ़ा, इसलिए उन्हें यह बात समझ नहीं आती।

राहुल ने कहा- हर देश के पास कोई न कोई पूंजी होती है। अमेरिका के पास हथियार, सबसे बड़ी नेवी, एयरफोर्स और आर्मी है। सऊदी के पास तेल है। हिंदुस्तान के पास करोड़ों युवा हैं। आज में दुख से कहता हूं कि 21वीं सदी का हिंदुस्तान अपनी पूंजी को बर्बाद कर रहा है। जो आप इस देश के लिए कर सकते हैं, उसे सरकार और हमारे पीएम होने नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा- आज हिंदुस्तान का युवा कॉलेज स्कूल में जाकर पढ़ता है, लेकिन पढ़ाई के बाद उसे रोजगार नहीं मिलता। हमारे पीएम जहां भी जाते हैं, एनआरसी सीएए और एनपीआर की बात करते हैं। इस समस्या पर पीएम एक शब्द नहीं बोलते।

सीएए और एनआरसी के मुद्दे पर उग्र प्रदर्शनों की तरफ इशारा करते हुए राहुल ने कहा- नरेंद्र मोदी ने दुनिया में हिंदुस्तान की इमेज खराब की। पूरी दुनिया कहती थी एक तरफ पाकिस्तान है, जो हमेशा लड़ता है। दूसरी तरफ हिंदुस्तान है, जो प्यार और भाईचारा सिखाता है। इस इमेज को नरेंद्र मोदी ने बर्बाद कर दिया। आज युवा जब पीएम से सवाल करते हैं कि देश की इमेज क्यों खराब की, तो उन पर गोली चलाई जाती है। मैं चेलेंज देता हूं पीएम किसी भी यूनिवर्सिटी में चले जाएं और युवाओं से सवाल पुछवाकर देख लें। नरेंद्र मोदी उनका जवाब नहीं दे सकते।

राहुल ने कहा कि जब आप सभी जगह मेड इन चाइना देखते हो, तो उन शब्दों की शक्ति को पहचानो। मैं चाहता हूं कि मेड इन जयपुर, मेड इन चाइना का मुकाबला कर सके। आपकी आवाज दबनी नहीं चाहिए। आपके दिल में जो बात है, वो सही है। आप बेरोजगारी पर सवाल उठाओ। भविष्य पर सवाल उठाओ। जो भी इस देश को तोड़ने की कोशिश करे, उसे बता दो कि देश को बांटने से हिंदुस्तान का सम्मान नहीं बढ़ता।

राहुल गांधी ने आगे कहा कि पहले हम चीन से भारत की तुलना करते थे लेकिन दुखद है अब हम पीछे छूट गए हैं. जबकि पूरी दुनिया जानती है कि सिर्फ भारत का युवा ही चीन की टक्कर ले सकते हैं, पहले विश्व में भारत को भाईचारा, एकता और प्रेम वाला देश कहा जाता था जबकि पाकिस्तान अपनी नफरत की वजह से जाना जाता था. लेकिन अब नरेंद्र मोदी सरकार ने भारत की तस्वीर बिगाड़ दी है. दुनिया में आज भारत रेप कैपिटल माना जाने लगा है

राहुल ने कहा- मैं आपको एक मैसेज देने आया हूं। कांग्रेस पार्टी समझती है कि इस देश को सिर्फ एक शक्ति बदल सकती है और वो है हिंदुस्तान का युवा। आज आपको रास्ता नहीं दिखाई दे रहा, विजन दिखाई नहीं दे रहा। रोजगार नहीं मिल रहा। लेकिन, आपमें वो ऊर्जा है जो देश को बदल सकती है। पूरी दुनिया आपकी तरफ देख रही है। आप अपनी शक्ति को पहचानो।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it