राजनीति

राहुल के 37 मिनट मोदी और शाह पर पड़े भारी, साबित किया इन आंकड़ों ने!

Shiv Kumar Mishra
12 Aug 2023 7:00 AM GMT
राहुल के 37 मिनट मोदी और शाह पर पड़े भारी, साबित किया इन आंकड़ों ने!
x
संसद में राहुल की स्पीच नरेंद्र मोदी और अमित शाह पर पड़ी भारी।

लोकसभा में बीते दो इन भारी शोर शराबा और हंगामा मचा रहा। इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के नेता राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल होने की खबर ने काँग्रेसियों में उत्साह भर दिया साथ ही विपक्ष के द्वारा मणिपुर के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाया गया।

इस अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा होते समय कांग्रेस नेता राहुल गांधी को बोलने का मौका मिला। जिंसमें राहुल गांधी की 37 मिनट की स्पीच ने हड़कंप मचा दिया। उन्होंने पीएम मोदी की तुलना रावण से कर दी तो गृहमंत्री अमित शाह को कुंभकर्ण और अदानी को मेघनाथ की संज्ञा दे दी। इसके बाद राहुल गांधी ने मणिपुर बिगड़े हालातों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत माता की हत्या की गई है। इस वीडियो को अब तक 3 लाख 43 हजार लोगों ने देखा। जबकि उनके द्वारा बोले जाने पर भी लोगों ने सवाल उठाए हालांकि इस दौरान वे कुल 37 मिनट बोले।

*सवाल*

राहुल गांधी आप मणिपुर गए थे। संसद में बहाली के बाद आपको लोक सभा में बोलने का मौका मिला। अपने कुल 37 मिनट सदन में भाषण दिया। लेकिन उसमें से मैं केवल 14 मिनट टीवी पर दिखाया गया। इसे आप किस तरह देखते है ?

जवाब:

शायद विरोधाभास है... शायद पीएम मेरा चेहरा टीवी पर नहीं देखना चाहते... फिर पीएम मेरे वीडियो के बारे में बात करते हैं... शायद उन्हें मुझे टीवी पर देखना पसंद नहीं है... लेकिन जहां भी भारत माता पर आक्रमण होगा। मैं वहां खड़ा रहूंगा।

वहीं उनके बोलने के बाद बीजेपी की नेता और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने उन्हे जबाब दिया। और वो लगभग 54 मिनट बोलीं । उन्होंने प्रत्येक मुद्दे पर पिछले सालों में हुए दंगों पर कई बातों पर सवाल उठाए। उन्हे इस दौरान 70 हजार लोगों ने देखा।

उनके बाद राहुल को जबाब देने के लिए सदन में गृहमंत्री अमित शाह बोले। अमित शाह ने उन्हे पूरे मामले में घेरने का प्रयास किया। अमित शाह इस दौरान 2 घंटे 6 मिनट 19 सेकेंड बोले। इस दुरान उनको एक लाख 50 हजार लोगों ने देखा।

इसके बाद दूसरे दिन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर अपना जबाब सदन में दिया। विपक्ष उनको मणिपुर पर बोलते देखना चाह रहा था। लेकिन नहीं बोले फिर विपक्ष ने बॉयकाट कर दिया और मोदी ने 2 मिनट मणिपुर पर बात की और सूरज उगने की बात की। उनको भी 2 लाख 31 हजार लोगों ने देखा है।

अब सवाल उठता है कि देश के तीन महत्त्वपूर्ण हस्तियों को जनता ने कितना देखा

नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री - 231000

अमित शाह गृह मंत्री - 150000

स्मृति ईरानी महिला बाल विकास मंत्री - 70000

टोटल संख्या - 451000 हजार दर्शकों ने देखा।

जबकि राहुल गांधी अकेले को 343000 हजार लोगों ने देखा है इसका मतलब राहुल गांधी अकेले पीएम मोदी और अमित शाह पर भारी पड़े है जबकि तीन लोगों के मामले में भी अकेला आदमी भारी पड़ता देख रहा है। यह में नहीं कह रहा हूँ संसद टीवी के दर्शक कर रहे है।

Next Story