Home > राजनीति > स्मृति ईरानी ने हलफनामे में बताई अपनी एजुकेशन, खत्म होगा डिग्री विवाद?

स्मृति ईरानी ने हलफनामे में बताई अपनी एजुकेशन, खत्म होगा डिग्री विवाद?

लोकसभा चुनाव में गुरुवार को दिए अपने हलफनामे में उन्‍हाेंने अपने पढ़ाई की जानकारी दी है साथ ही संपत्‍त‍ि का भी पूरा ब्‍यौरा दिया है.

 Special Coverage News |  12 April 2019 5:37 AM GMT  |  दिल्ली

स्मृति ईरानी ने हलफनामे में बताई अपनी एजुकेशन, खत्म होगा डिग्री विवाद?

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री और अमेठी लोकसभा सीट से बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने गुरुवार को चुनाव आयोग को बताया कि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी नहीं की है. अपने नामांकन के दौरान दायर हलफनामे में ईरानी ने कहा कि उन्होंने 1991 में सेकेंडरी स्कूल परीक्षा और 1993 में सीनियर सेंकेडरी स्कूल परीक्षा पास की.

ईरानी ने कहा है कि उन्होंने 1994 में दिल्ली यूनिवर्स‍िटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग से तीन साल के डिग्री कोर्स में अपना बैचलर ऑफ कॉमर्स (पार्ट- I) पूरा नहीं किया है. बता दें कि 2014 के चुनावों के लिए दिए अपने हलफनामे में उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि उन्होंने 1994 में यूनिवर्स‍िटी से ग्रेजुएशन किया था. उनके किए इस दावे की सत्यता पर विपक्षी दलों ने सवाल उठाते हुए उनके ग्रेजुएट न होने की बात कही थी.

बता दें कि स्मृति ईरानी इस बार लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के खिलाफ अमेठी से चुनाव लड़ रही है. 2014 में राहुल गांधी के हाथों मात खाने के बाद दूसरी बार अमेठी से राहुल गांधी को चुनौती दे रही हैं.

इस साल केंद्रीय मंत्री ने 4.71 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति घोषित की है. हलफनामे के मुताबिक ईरानी ने 1.75 करोड़ रुपये की चल संपत्ति घोषित की है. उनकी अचल संपत्ति 2.96 करोड़ रुपये की है, जिसमें 1.45 करोड़ रुपये से अधिक की कृषि भूमि और 1.40 करोड़ रुपये की आवासीय इमारत शामिल है.

चल संपत्त‍ि में, उनके पास 31 मार्च तक बैंक खातों में 89 लाख रुपये के अलावा नकदी के तौर पर 6.24 लाख रुपये थे. उसके पास एनएसएस में 18 लाख रुपये और डाक बचत बीमा और 1.05 लाख रुपये अन्य में निवेश किए हुए हैं.

ईरानी के पास 13.14 लाख रुपये की गाड़ियां और 21 लाख रुपये मूल्य के आभूषण हैं. उनके खिलाफ न कोई एफआईआर लंबित है न ही उनपर कोई कर्ज है. उनके पति जुबिन ईरानी के पास 1.69 करोड़ रुपये से अधिक की चल संपत्ति और 2.97 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top