Home > राज्य > उत्तराखण्ड > देहरादून > बीजेपी के पूर्व सीएम के बेटे उनकी सीट से बने कांग्रेस उम्मदीवार

बीजेपी के पूर्व सीएम के बेटे उनकी सीट से बने कांग्रेस उम्मदीवार

 Special Coverage News |  24 March 2019 6:35 AM GMT  |  देहरादून

बीजेपी के पूर्व सीएम के बेटे उनकी सीट से बने कांग्रेस उम्मदीवार

नितिन कुमार

आखिरकार कांग्रेस ने उत्तराखंड की पांच संसदीय सीटों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए। शनिवार देर रात्रि नई दिल्ली से एआइसीसी की ओर से जारी सूची में नैनीताल सीट से पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस महासचिव हरीश रावत, हरिद्वार सीट से अंबरीश कुमार, पौड़ी सीट से मनीष खंडूड़ी, अल्मोड़ा (सुरक्षित) सीट से राज्यसभा सदस्य प्रदीप टम्टा, टिहरी सीट से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को प्रत्याशी घोषित किया गया। सभी कांग्रेस प्रत्याशी 25 मार्च को नामांकन कराएंगे।

कांग्रेस को प्रत्याशियों की घोषणा में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। खासतौर पर नैनीताल और हरिद्वार सीटों पर प्रत्याशियों को तय करने में काफी वक्त लग गया। उक्त दोनों सीटों पर पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को लेकर पेच फंसा हुआ था। प्रदेश संगठन रावत को हरिद्वार सीट से प्रत्याशी बनाने की पैरवी कर रहा था, जबकि खुद वह नैनीताल सीट से चुनाव लड़ने के इच्छुक रहे।

आखिरकार पार्टी हाईकमान ने हरीश रावत के फैसले पर मुहर लगा दी। उन्हें नैनीताल संसदीय सीट से प्रत्याशी घोषित किया गया है। हरीश रावत को नैनीताल सीट से चुनाव लड़ाने के समर्थन में शनिवार को उत्तराखंड से कुल 11 में से आठ विधायकों ने दिल्ली में पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल से भी मुलाकात की थी। रावत को नैनीताल से हरी झंडी मिलने के बाद हरिद्वार सीट पर अंबरीश कुमार को प्रत्याशी घोषित किया गया है। नैनीताल और हरिद्वार में प्रत्याशियों की घोषणा में पार्टी हाईकमान ने हरीश रावत को ही तवज्जो दी। नैनीताल सीट पर उनका विरोध कर रही नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश को अंतत: बैकफुट पर जाना पड़ा।

इससे पहले 20 मार्च को राहुल गांधी की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राज्य की तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय हो गए थे। इनमें पौड़ी गढ़वाल सीट से मौजूदा भाजपा सांसद मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) भुवनचंद्र खंडूड़ी के पुत्र मनीष खंडूड़ी, अल्मोड़ा सीट से सांसद प्रदीप टम्टा और टिहरी सीट पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह को प्रत्याशी बनाने पर सहमति बन गई थी। हालांकि उत्तराखंड की पांचों सीटों पर प्रत्याशियों का आधिकारिक एलान शनिवार देर रात्रि किया गया।

पार्टी को टिकट को लेकर सबसे अधिक मशक्कत नैनीताल और हरिद्वार सीट को लेकर करनी पड़ी है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने हरिद्वार सीट के बजाय नैनीताल सीट पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। पार्टी ने उनकी मुराद पूरी कर दी। हरिद्वार सीट पर कांग्रेस ने अंबरीश कुमार पर दांव खेलना मुनासिब समझा है।

ये हैं प्रत्‍याशी

हरीश रावत (नैनीताल )

प्रीतम सिंह (टिहरी)

अंबरीश कुमार (हरिद्वार )

मनीष खंडूड़ी (पौड़ी )

प्रदीप टम्टा (अल्मोड़ा)

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it
Top