राज्य

उत्तराखंड के पंचायत प्रमुख के चुनावों में बीजेपी की ज़बरदस्त जीत, लेकिन निर्दलियों ने बजाई खतरे की घंटी

Special Coverage News
7 Nov 2019 3:37 PM GMT
उत्तराखंड के पंचायत प्रमुख के चुनावों में बीजेपी की ज़बरदस्त जीत, लेकिन निर्दलियों ने बजाई खतरे की घंटी
x

उत्तराखंड के पंचायत प्रमुख के चुनावों में भाजपा ने शानदार जीत हासिल की है वहीं कांग्रेस तीसरे स्थान पर खिसक गई है. इस चुनाव में काफी संख्या में निर्दलीयों ने जीत हासिल कर अपना दम दिखाया है. कुल 89 ब्लॉक प्रमुखों में से आधे से अधिक (53 ब्लॉक) पर भाजपा ने जीत दर्ज की है.

यहां चार ब्लॉकों में भाजपा के बागी भी जीतने में कामयाब रहे हैं. कुल 20 ब्लॉक में निर्दलीय उम्मीदवार जीत दर्ज कर दूसरे और कांग्रेस 18 ब्लॉक प्रमुखों के साथ तीसरे स्थान पर रही. प्रदेश के 27 ब्लॉक में पहले ही प्रमुख का चुनाव निर्विरोध हो गया था, जिसमें भाजपा का दावा है कि उनके 21 ब्लॉक प्रमुख निर्विरोध चुने गए हैं.

बुधवार को शेष 62 ब्लॉक प्रमुखों के लिए चुनाव हुआ. दोपहर 3 बजे तक हुए मतदान के तत्काल बाद मतगणना की गई. जिसमें भाजपा 53 ब्लॉकों में अपने उम्मीदवार जिताने में कामयाब रही है. कुमांऊ में 4 ब्लॉकों में भाजपा के बागी भी जीते हैं. भाजपा इन नतीजों से काफी गदगद है.

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने प्रदेश की जनता का धन्यवाद दिया और कहा कि भाजपा इन नतीजों से काफी खुश हैं क्योंकि प्रदेश की जनता ने पहली बार भाजपा को पंचायत चुनाव में इतना बड़ा बहुमत दिया है. इससे पहले कभी इतनी बड़ी जीत हासिल नहीं हुई.

वहीं, यह चुनाव प्रदेश के मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के लिए काफी निराशाजनक रहा क्योंकि अपनी जमीन को दोबारा हासिल करने के लिए कांग्रेस के पास अच्छा मौका था लेकिन कांग्रेस इसको भुनाने में नाकाम रही.

दिलचस्प बात यह है कि भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों के लिए निर्दलीय प्रत्याशी सिर दर्द बने हुए हैं. नगर निगम चुनावों से लेकर पंचायत चुनावों में निर्दलीयों का बड़ी संख्या में जीतकर आना दोनों प्रमुख दलों के लिए खतरे की घंटी है. हालांकि भाजपा ने 53 और कांग्रेस ने 36 ब्लॉक प्रमुख के पद जीतने का दावा किया है. कांग्रेस भी भाजपा पर धन बल के उपयोग करने का आरोप लगा रही है.

Tags
Special Coverage News

Special Coverage News

    Next Story