राज्य

उत्तराखंड में अब उर्दू की जगह लेगी संस्कृति

Shiv Kumar Mishra
19 Jan 2020 9:18 AM GMT
उत्तराखंड में अब उर्दू की जगह लेगी संस्कृति
x

उत्तराखंड में प्लेटफॉर्म साइनबोर्ड पर उर्दू में लिखे गए रेलवे स्टेशनों के नाम अब रेलवे मैनुअल के अनुसार रविवार 19 जनवरी से उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार के अनुसार संस्कृत में लिखे जाएंगे।

उन्होंने कहा "रेलवे मैनुअल के अनुसार, प्लेटफ़ॉर्म साइनबोर्ड पर एक रेलवे स्टेशन का नाम हिंदी और अंग्रेजी के बाद संबंधित राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा में लिखा जाना चाहिए," ।

वर्तमान केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के मुख्यमंत्रित्व काल में संस्कृत को उत्तराखंड की दूसरी आधिकारिक भाषा बनाया गया।

रेलवे नियमावली के नियमों के अनुसार, संस्कृत को राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा बनाने के बाद 2010 में इन साइनबोर्डों पर उचित बदलाव किया जाना चाहिए था।

उत्तराखंड में रेलवे स्टेशनों के नाम अभी भी मंच के साइनबोर्ड पर उर्दू में दिखाई देते हैं, क्योंकि उनमें से अधिकांश उस अवधि के हैं जब राज्य उत्तर प्रदेश का हिस्सा था जहां उर्दू दूसरी आधिकारिक भाषा है।

हालाँकि, उत्तराखंड में रेलवे स्टेशनों के नामों की वर्तनी में बहुत बदलाव नहीं होगा, जब वे संस्कृत में लिखे जायेंगे, क्योंकि हिंदी और संस्कृत दोनों एक ही देवनागरी लिपि का उपयोग करते हैं।

Tags
Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story