अमृतसर

स्वर्ण मंदिर अमृतसर के पूर्व हजूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह की मौत, उन्हें कोरोनो वायरस पॉजिटिव आया था

Shiv Kumar Mishra
2 April 2020 3:17 AM GMT
स्वर्ण मंदिर अमृतसर के पूर्व हजूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह की मौत, उन्हें कोरोनो वायरस पॉजिटिव आया था
x

अब पंजाब से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. जहाँ स्वर्ण मंदिर अमृतसर के पूर्व हज़ूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह का निधन लगभग 4.30 बजे हुआ है. बुधवार को कोरोनावायरस का परीक्षण किया गया था, जिसमें उनकी रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी. पंजाब में उनके निधन से शोक की लहर दौड़ गई है.

स्वर्ण मंदिर में पूर्व हजूरी रागी ज्ञानी निर्मल सिंह को वेंटिलेटर पर रखा गया है. निर्मल सिंह इस समय जीसीएमएच अमृतसर में भर्ती हैं. उनकी कोरोना रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है, अस्थमा के कारण उनकी जान को खतरा भी बढ़ गया है. यह जनकारी विशेष मुख्य सचिव, पंजाब आपदा प्रबंधन (कोविड-19) केबीएस सिद्धू ने बुधबार को दी थी.

विदेश से लौटने के बाद उन्हें सांस फूलने की दिक्कत हुई थी और 30 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार को उनकी रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव आया था। उन्हें 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था

गुरु नानक देव अस्पताल के सिविल सर्जन प्रभदीप कौर जौहल ने बताया कि 62 वर्षीय निर्मल सिंह की हालत गंभीर थी। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। उन्हें पहले से अस्थमा था जिसके कारण उनकी हालत और गंभीर थी। गुरुवार को तड़के उन्होंने अंतिम सांसें लीं।

बताया जा रहा है कि वह कुछ महीनों पहले ही यूके से लौटे थे। वहां से आने के बाद वह कई कार्यक्रमों में भी शामिल हुए थे। वह 29 फरवरी को तबलावादक जाकिर हुसैन के साथ स्वर्ण मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में भी मौजूद थे। चंडीगढ़ में भी 19 मार्च को उन्होंने एक घर में कीर्तन किया था, जहां दर्जनों लोग मौजूद थे।

उनके निरश्तेदारों ने बताया कि निर्मल सिंह को कोरोना के लक्षण होने के बाद जांच कराई गई थी लेकिन पहले उनकी दो रिपोर्ट्स निगेटिव आई थीं। हालांकि तीसरी बार जांच होने पर उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया।

पुलिस ने संक्रमण के फैलने से रोकने के लिए निर्मल सिंह के आवास के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया है। उनकी दो बेटियां, बेटा, पत्नी, ड्राइवर और उनके साथ अन्य छह लोगों को अस्पताल में अलग-अलग क्वारंटाइन किया गया है।

पंजाब में अब तक 46 कोरोना के मामले

पंजाब में सोमवाप को पांच और व्यक्तियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया, जिससे राज्य में कोविड-19 के मामलों की कुल संख्या 46 हो गई है। सरकारी अधिकारियों ने बताया कि मोहाली जिले के तीन और लुधियाना और अमृतसर के एक-एक व्यक्ति को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। मोहाली में ताजा मामलों में दो व्यक्ति ऐसे हैं, जो कनाडा से आए चंडीगढ़ के एक दंपती के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए हैं। दंपती पहले से से ही संक्रमित था।

Next Story