पंजाब

Punjab CM Bhagwant Mann : AAP के भगवंत मान बने पंजाब के नए सीएम, शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में ली शपथ

Arun Mishra
16 March 2022 8:43 AM GMT
Punjab CM Bhagwant Mann : AAP के भगवंत मान बने पंजाब के नए सीएम, शहीद भगत सिंह के गांव खटकड़ कलां में ली शपथ
x
'हम पंजाब में स्कूल और अस्पताल ऐसे बनाएंगे कि विदेशों से लोग यहां स्कूल और अस्पताल देखने आएंगे.'

पंजाब : आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के भगवंत मान (Bhagwant Mann) पंजाब के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं. पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने शहीद भगत सिंह (Shaheed Bhagat Singh) के गांव खटकड़ कलां में उन्‍हें सीएम पद की शपथ दिलाई. इस कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी पहुंचे. आज के समारोह में सिर्फ मान ने ही मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. सीएम पद की शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने कहा कि मेरे लिए खटकड़ गांव कोई नया नहीं है. मैं पहले भी यहां आता रहा हूं. पंजाब में विकास के लिए बहुत काम करना है.

भगवंत मान ने कहा कि यहां आने की एक खास वजह है. पहले शपथ ग्रहण राजमहलों में होते थे. अब शपथ ग्रहण समारोह शहीदों के गांव आया है, जिन्होंने हमें ये देश दिया उन्हें याद तो करें, केवल 23 मार्च और 28 सितंबर को थोड़ी याद करना है. वे हमारे दिल में बसे हैं. खटकड़ कलां में पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने कहा कि हमें यहां रहकर अपना देश ठीक करना है. दूसरे देशों में हमें धक्के नहीं खाने. यहीं रहकर काम करेंगे. खेती, रोजगार, व्यापार, स्कूल, अस्पताल कहानी बहुत उलझी पड़ी है. आप लोगों के साथ मिलकर इसे सुलझाना है.

'क्‍यों ना इस बार वतन की सरजमीं को महबूब बना लिया जाए'

उन्‍होंने कहा कि जैसे दिल्ली में लोग विदेशों से स्कूल देखने आते हैं, मोहल्ला क्लीनिक देखने आते हैं, वैसे ही हम पंजाब में स्कूल और अस्पताल ऐसे बनाएंगे कि विदेशों से लोग यहां स्कूल और अस्पताल देखने आएंगे. उन्‍होंने यहा शायराना अंदाज में कहा, 'इश्‍क करना सबका पैदाइशी हक है, क्‍यों ना इस बार वतन की सरजमीं को महबूब बना लिया जाए.'

पीले रंग से रंगा शपथ समारोह

शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बुधवार को सुबह से राज्य के कई स्थानों से आम आदमी पार्टी के समर्थक खटकड़ कलां पहुंचने लगे. पुरुष पीली पगड़ी पहने और महिलाएं पीले रंग के दुपट्टे ओढ़े नजर आईं. समारोह के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए और इस आयोजन के लिए महानिरीक्षक और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों सहित कई वरिष्ठ अधिकारियों को तैनात किया गया. मान ने समारोह में शामिल होने के लिए राज्य के लोगों को आमंत्रित किया था और कहा था कि राज्य के तीन करोड़ लोग भी उनके साथ शपथ लेंगे.

Next Story