चंडीगढ़

सीएम का बड़ा फैसला, 12,710 संविदा शिक्षकों को किया नियमित, शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गई

Shiv Kumar Mishra
28 July 2023 10:59 AM GMT
सीएम का बड़ा फैसला, 12,710 संविदा शिक्षकों को किया नियमित,  शिक्षकों में खुशी की लहर दौड़ गई
x
CM's big decision, regularized 12,710 contract teachers

पंजाब : वर्षों के इंतजार के बाद, पंजाब में 12,710 संविदा शिक्षकों को आखिरकार उनके नियुक्ति पत्र प्राप्त हुए और उनके पदों पर पुष्टि की गई. आम आदमी पार्टी ने अनुबंध पर नियुक्त शिक्षकों की सेवाएं नियमित करने का वादा किया था और अब यह पूरा हो गया है.

करीब एक दशक से स्थायी नौकरी के लिए संघर्ष कर रहे इन शिक्षकों को अब 22,500 रुपये मासिक वेतन मिलेगा. सरकार ने उन्हें उनके करियर में प्रगति के लिए एक नीति का भी आश्वासन दिया है. नियुक्ति पत्र वितरण समारोह सेक्टर-18 स्थित टैगोर थिएटर में हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए.

मुख्यमंत्री ने अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि सूची में 3500 से 6000 रुपये तक कम वेतन वाले 12,710 शिक्षकों के नाम के आगे ‘कच्चा’ शब्द लिखा देखकर उन्हें दुख हुआ. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि देश का बोझ उठाने के लिए जिम्मेदार लोगों को सरकार की लाठियां झेलने के लिए नहीं छोड़ा जाना चाहिए.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जल्द ही अधिक संविदा शिक्षकों को पक्का करने का वादा किया, और इस बात पर जोर दिया कि सरकार का खजाना कभी खाली नहीं होता है, और स्पष्ट इरादे कार्रवाई को प्रेरित करते हैं. उन्होंने कहा कि वादे पूरा करना एहसान का काम नहीं बल्कि कर्तव्य है.

पंजाब के कॉन्ट्रैक्चुअल टीचर्स के तौर पर सेवाएं दे चुके इन टीचर्स का लंबा इंतजार आखिरकार खत्म हो गया है. शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने सरकार द्वारा एक और गारंटी पूरी करने के दिन को ऐतिहासिक बताया. नियमित किए गए शिक्षकों में शिक्षा प्रदाता, आईईईजीएस, एसटीआर, एआईई और विशेष समावेशन शिक्षक शामिल हैं.

मुख्य समारोह चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था, और शिक्षकों द्वारा प्रदान की गई दशकों पुरानी सेवा की सराहना करने के लिए राज्य भर के स्कूलों में इसी तरह के कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. इन विशेष कार्यक्रमों में प्राचार्य, स्कूल समिति के सदस्य, पंचायतों और शहरी निकायों के प्रतिनिधि, शिक्षा अधिकारी और विधायक सभी ने भाग लिया. शिक्षा मंत्री ने स्थायीकरण पाने वाले सभी शिक्षकों को बधाई दी.

लगभग दो महीने पहले, पंजाब सरकार ने राज्य में तदर्थ, अनुबंध-आधारित, वेतनभोगी, कार्य-प्रभारित और अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी करने का निर्णय लिया. नई नीति तैयार की गई, जिसमें कहा गया कि दस साल की सेवा पूरी करने वाले कर्मचारियों को नियमित किया जाएगा. हाल ही में नियुक्ति पत्रों के वितरण के साथ, पंजाब सरकार ने एक और वादा पूरा किया है.

Next Story