चंडीगढ़

देश के सबसे ताकतवर है ये आईएएस और आईपीएस कपल, लेकिन पति को करना होगा पत्नी के अंडर काम

Shiv Kumar Mishra
26 Jun 2020 11:30 AM GMT
देश के सबसे ताकतवर है ये आईएएस और आईपीएस कपल, लेकिन पति को करना होगा पत्नी के अंडर काम
x

पंजाब सरकार द्वारा आईएएस विनी महाजन को नया मुख्य सचिव बनाया गया है। निवर्तमान मुख्य सचिव करण अवतार सिंह को विनी महाजन के स्थान पर गवर्नेंस रिफाम्र्स एवं पब्लिक ग्रीवेंस का विशेष मुख्य सचिव नियुक्त कर दिया गया है। विनी महाजन पंजाब के पुलिस महानिदेशक दिनकर गुप्ता की पत्नी हैं। अब दोनों पति-पत्नी के कंधों पर पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण पदों की जिम्मेवारी है। यह कपल पंजाब का सबसे पावरफुल कपल बन गया है। यह पहला मौका है कि एक सीनियर अफसर दंपती राज्य की दोनों प्रमुख पोस्ट पर है। विनी महाजन जहां सूबे की पहली महिला मुख्य सचिव बनी हैं वहीं डीजीपी दिनकर गुप्ता के कंधों पर सूबे की कानून व्यवस्था का जिम्मा है। एक और महत्वपूर्ण बात ये कि जहां डीजीपी दिनकर गुप्ता आईपीएस 1987 बैच के हैं वहीं विनी महाजन भी 1987 बैच की ही आईएएस अफसर हैं।

आईएएस अधिकारी विनी महाजन को पंजाब की नई मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। वे आज दोपहर में ही पद संभाल लेंगी। विनी महाजन डीजीपी दिनकर गुप्ता की पत्नी हैं। जबकि निवर्तमान मुख्य सचिव करण अवतार सिंह को स्पेशल चीफ सेक्रेटरी गवर्नेंस रिफॉर्म्स एंड पब्लिक ग्रीवांसेज लगाया गया है। वे 31 अगस्त को सेवामुक्त हो रहे हैं।

1987 बैच की आईएएस विनी महाजन अभी तक इन्वेस्टमेंट प्रमोशन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एव वाणिज्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना एवं प्रोद्यौगिकी विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव व गवर्नेंस रिफॉर्म्स एंड पब्लिक ग्रीवांसेज की अतिरिक्त मुख्य सचिव पद की अहम जिम्मेदारियां संभाल रही थीं। लेकिन अब सरकार ने विनी महाजन को कंधों पर मुख्य सचिव जैसे पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंप दी है।

दिनकर गुप्ता ने बतौर आईपीएस तब महत्वपूर्ण जिम्मेवारियां संभालनी शुरू कर दी थीं जब पंजाब में आतंकवाद चरम पर था। वह लुधियाना, जालंधर और होशियारपुर जिलों में करीब 7 सालों तक पुलिस प्रमुख रहे। काऊंटर टेरर और इंटेलीजेंस टीमों की अगुवाई करते हुए दिनकर गुप्ता ने जालंधर और लुधियाना रेंज के डीआईजी की भी जिम्मेवारी संभाली। गुप्ता ने 2004 में इंटेलिजेंस ब्यूरो ज्वाइन की और अगले 8 साल केंद्रीय डेपुटेशन पर कई महत्वपूर्ण पद संभाले। 

वहीं विनी महाजन की बात करें तो वह इकनॉमिक्स ग्रेजुएट हैं और उन्होंने आईआईटी कोलकाता से एमबीए भी की हुई है। आईएएस विनी महाजन अभी तक इन्वेस्टमेंट प्रमोशन विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग एव वाणिज्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव, सूचना एवं प्रोद्यौगिकी विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव व गवर्नेंस रिफॉम्र्स एंड पब्लिक ग्रीवांसेज की अतिरिक्त मुख्य सचिव पद की अहम जिम्मेदारियां संभाल रही थीं। नए चीफ सेक्रेटरी के लिए विनी महाजन का कद सबसे भारी-भरकम इसलिए भी था क्योंकि वह डीजीपी की पत्नी होने के साथ ही मुख्यमंत्री के विश्वासपात्र अधिकारियों में सबसे अगली कतार में रही हैं।आईएएस अधिकारी विनी महाजन को चीफ सेक्रेटरी के साथ-साथ पर्सनल एंड विजिलेंस विभाग में प्रिंसिपल सेक्रेटरी नियुक्त किया गया है।

कैप्टन ने मानी अजीत डोभाल की बात!

सूत्रों के मुताबिक विनी महाजन की नियुक्ति में अजीत डोभाल और डीजीपी दिनकर गुप्ता के रिश्ते भी काफी काम आए हैं। जब दिनकर गुप्ता डीजीपी बने थे तब भी ये चर्चा छिड़ी थी कि सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अजीत डोभाल की बात मानकर ये नियुक्ति की है। दरअसल अजीत डोभाल और सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच खासा सामंजस्य बना रहता है। हालांकि मुख्य सचिव पद के दावेदारों की वरिष्ठता सूची में केबीएस सिद्धू सबसे सीनियर थे। दरअसल वह 1984 बैच के हैं, लेकिन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की पसंदीदा सूची में शामिल नहीं रहे। यह अलग बात है कि वह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के करीबी हैं। वहीं इन समीकरणों और दबावों के बावजूद विश्वजीत खन्ना का दांव भी लग सकता था। उल्लेखनीय है कि कर्ण अवतार सिंह 31 अगस्त को रिटायर हो रहे हैं। 

Next Story